Read in App


• Thu, 4 Feb 2021 10:00 pm IST


Gadget - Insider


Samsung पोर्टेबल SSD T7


SSD, अगर इसका फुल फार्म नहीं जानते हैं तो मै बता देता हूं इसे कहते है Solid state drive, सीधे शब्‍दों में कहें तो ये हार्डडिस्‍क के मुकाबले ज्‍यादा फास्‍ट, स्‍टेबल होती है।


आजकल ज्‍यादातर लैपटॉप में हार्डडिस्‍क के साथ SSD का ऑप्‍शन भी मिलता है ताकि डिवाइस फास्‍ट बूट हो सके और साथ ही इसकी अपनी कुछ अलग खासियते होती हैं। एक्सटर्नल हार्ड डिस्क और एसएसडी में एक समय था जब इनकी कीमतों में जमीन-आसमान का अंतर हुआ करता था लेकिन तकनीक बढ़ने के साथ अब ये पहले से कम कीमत के साथ कई ब्रांड ऑप्‍शन में बाजार में आ चुकी हैं।



1 TB मैमोरी वर्जन वैसे इसमें 500 जीबी और 2 टीबी मैमोरी ऑप्‍शन भी मौजूद है। कलर अपनी-अपनी पर्सनल च्‍वाइस हो सकती है।  एंड्रायड स्‍मार्टफोन और टैबलेट में T7 की मोबाइल एप भी डाउनलोड कर सकते है साथ ही इसमें पासवर्ड सेट करके इनबिल्‍ड साफ्टवेयर को अपग्रेड किया जा सकता है।
इसमें 1,050MB/s रीड स्‍पीड और 1,000MB/s राइट स्‍पीड मिलती है। 


मोबाइल, पीसी, लैपटॉप, टैबलेट और टीवी फ्रेंडली है. सभी में लगा कर देखा अगर आपके पास मैक डिवाइसेस हैं तो कहने की क्‍या वैसे मेरे विंडो लैपटॉप में भी वीडियो एडीटिंग के प्रोजेक्‍ट आराम से इसमें रन कर रहे थे। मोबाइल से 4 K कंटेंट ट्रांसफर करने में अच्‍छी स्‍पीड मिलती है। इसमें exFAT स्‍टैंडर्ड की वजह से किसी भी डिवाइस में कनेक्‍ट करने में परेशानी नहीं हुई यानी सभी तरह की डिवाइस में इसे कनेक्‍ट किया जा सकता है। 3 साल की वारंटी भी आपको इसके साथ मिलती है। Samsung पोर्टेबल SSD T7 बाजार में 7,799 रूपए  से शुरू है.