Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 16 Mar 2023 10:03 am IST

अंतरराष्ट्रीय

यूक्रेन से युद्ध कर रहे रूस की अमेरिका को चेतावनी, जासूसी की या उसकाया तो भुगतोगे अंज़ाम...


रूस के युद्धक विमान ने अमेरिका के ड्रोन को मार गिराया था। ये बात अमेरिका को नगंवार गुजरी है। इस घटना के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। 

हालांकि, इस मुद्दे पर रूसी रक्षा मंत्री और अमेरिकी रक्षा मंत्री ने फोन पर बातचीत भी की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बातचीत के दौरान रूस के रक्षा मंत्री ने कहा कि, अमेरिका, रूस की जासूसी कर रहा है, जिसके चलते ही ड्रोन वाली घटना हुई। 

बता दें कि मंगलवार को अमेरिका ने आरोप लगाया था कि रूस ने उसके ड्रोन को काला सागर के ऊपर मार गिराया। इससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। इतना ही नहीं रूसी रक्षा मंत्री ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा कि, अगर भविष्य में अमेरिका ने कोई उकसावे की कार्रवाई की तो रूस की भी उसका 'उचित जवाब' देगा। रूसी रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका के रणनीतिक ड्रोन को क्रीमिया के तट पर उड़ान भरने को भी उकसावे की कार्रवाई बताया है। 

बता दें कि हाल ही में अमेरिका का सैन्य टोही ड्रोन रीपर काला सागर के ऊपर उड़ान भर रहा था। जिसकी रूस के लड़ाकू विमान एसयू-27 से टक्कर हो गई। टक्कर के बाद ड्रोन काला सागर में गिर गया। सैन्य ड्रोन के गिरने पर अमेरिका ने कड़ी आपत्ति जताई और रूस के राजदूत को तलब कर नाराजगी जाहिर की थी। रूस में अमेरिका के राजदूत ने भी इसे लेकर नाराजगी जाहिर की।