Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 11 Jun 2022 12:52 pm IST


Pixy Drone: उड़ने वाला कैमरा ! कैसे काम करता है Snapchat Pixy?


आपने अभी तक कई तरह के कैमरे देखने होंगे. मसलन- डिजिटल कैमरा, कॉम्पैक्ट या DSLR. वैसे तो कैमरे की बहुत सी जरूरत को आज कल के स्मार्टफोन पूरा कर देते हैं. ब्रांड्स ने मार्केट में 108MP तक की कैमरा क्षमता वाले स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं.इसके बाद भी कैमरे को बाजार से पूरी तरह से रिमूव नहीं किया जा सका है. यहां तक की कैमरा अब पहले ज्यादा फीचर्स के साथ आ रहे हैं. हाल में ही एक उड़ने वाला कैमरा मार्केट में आया है.वैसे तो सामान्य भाषा में आप इसे ड्रोन कह सकते हैं, लेकिन इसमें उड़ने के सिवाय ड्रोन वाली कोई दूसरी बात नहीं है. आप इसके फ्लाइंग कैमरा ही मानें. इस डिवाइस को Snapchat ने लॉन्च किया है, जिसका नाम Pixy है. 

Snapchat Pixy के फीचर्स
Pixy एक कॉम्पैक्ट साइज का फ्लाइंग कैमरा है. चूंकि यह साइज में छोटा है, इसलिए इसके कहीं भी ले जाने में कोई दिक्कत नहीं होती है. बैटरी के साथ इसका वजन सिर्फ 101 ग्राम है. यानी इसका वजन कई स्मार्टफोन के मुकाबले आधा है.

इसमें आपको कई सारे फ्लाइट मोड्स मिलते हैं. डिवाइस को पावर देने के लिए रिचार्जेबल बैटरी इस्तेमाल की जाती है. कैमरे की बैटरी 20 मिनट में 80 परसेंट चार्ज हो जाती है, जबकि इसे फुल चार्ज होने में 40 परसेंट का वक्त लगता है.Snapchat Pixy में 12MP का कैमरा लगा है, जो 4000 x 3000 पिक्सल रेज्योलूशन की फोटो क्लिक कर सकता है. इसमें आपको 2.7K के वीडियो रिकॉर्डिंग का सपोर्ट मिलता है. 

इसमें 16GB का फ्लैश स्टोरेज मिलता है, जो 100 वीडियो या फिर 1000 फोटोज को स्टोर कर सकता है. Pixy को आप iOS 14  या इससे ऊपर के डिवाइस और एंड्रॉयड 8 वाले डिवाइसेस से कनेक्ट कर सकते हैं.ध्यान रखें कि यह डिवाइस वाटर रेजिस्टेंट नहीं है. कंपनी ने इसे अमेरिका और फ्रांस जैसे बाजार में लॉन्च किया है. इसकी कीमत 229.99 डॉलर (लगभग 17,900 रुपये) है.