Read in App


• Thu, 4 Mar 2021 12:03 pm IST


राज्य में पहले दिन हुआ देशी व अंग्रेजी 500 शराब की दुकानों का आवंटन


उत्तराखंड राज्य में देशी व अंग्रेजी शराब और बियर की दुकानों के आवंटन की प्रक्रिया के शुरू होते ही 500 दुकानें आवंटित कर दी गईं हैं। आवंटन की प्रक्रिया देर रात तक जारी थी। वहीं 100 से अधिक दुकानों के लिए पहले चरण में किसी ठेकेदार ने रुचि नहीं दिखाई।

आपको बता दे, इनका आवंटन आज दूसरे चरण में होने की उम्मीद है। प्रदेश में देशी व विदेशी शराब और बियर की कुल 622 दुकानें हैं। इस बार इन दुकानों का आवंटन दो साल के लिए ऑनलाइन बिडिंग के माध्यम से किया जा रहा है। बुधवार को देहरादून स्थित नगर निगम सभागार में इन दुकानों के आवंटन की प्रक्रिया शुरू हुई। इन दुकानों से इस वर्ष के लिए कुल 3200 करोड़ रुपये का राजस्व लक्ष्य रखा गया है। इसमें अकेले देहरादून से 507 करोड़ रुपये की राजस्व वसूली का लक्ष्य हैं। संयुक्त आबकारी अधिकारी रमेश चौहान ने बताया कि देहरादून में कुल 94 दुकानों का आवंटन किया जाना है। इनमें से 83 दुकानों के लिए आवेदन प्राप्त हुए। ये दुकानें आवंटित कर दी गई हैं।

जाने कोनसी दुकानों का अभी तक किसी ने आवेदन नहीं किया 

जिन 11 दुकानों के लिए अब तक किसी ठेकेदार ने आवेदन नहीं किया है, उनमें पलटन बाजार व बिंदाल पुल की अंग्रेजी शराब की दुकान और सहसपुर, सेलाकुई, लंढौर मसूरी व हर्रावाला की देशी शराब की दुकान भी शामिल है। वहीं, हरिद्वार में कुल 130 दुकानें हैं। इनमें से 121 दुकानें आवंटित कर दी गई हैं। टिहरी में सभी 26 दुकानें आवंटित कर दी गई हैं। रुद्रप्रयाग में 10 में से आठ, पौड़ी में 42 में से 32, चमोली में 15 में से 14 और उत्तरकाशी में 17 में से 11 दुकानों का पहले चरण में आवंटन किया गया। चंपावत में भी सभी दुकानें आवंटित हो गई हैं। कुमाऊं मंडल में रुद्रपुर और अल्मोड़ा में सबसे कम दुकानों का आवंटन हुआ।