Read in App


• Sat, 3 Feb 2024 3:20 pm IST


बिजली-पानी के कनेक्शन काटे जाने पर भड़के प्रभावित


जोशीमठ में प्रशासन द्वारा आपदा प्रभावित ऐसे परिवार जिनके घरों का पूर्ण भुगतान हो चुका है उनके घरों के बिजली व पानी के कनेक्शन काटे जाने शुरू हो गए हैं। अचानक प्रशासन की कार्यवाही से प्रभावितों में हड़कंप मच गया गया है, क्योंकि जनवरी माह का किराया नहीं मिलने व नगर में किराये के भवनों की कमी समेत अन्य कारणों के बाद अधिकांश प्रभावित अपने क्षतिग्रस्त भवनों में लौट आये हैं, वहीं सदिर्यों में बिजली पानी काटने शुरू होने से प्रभावितों में अक्रोश है।
प्रशासन की कार्यवाही के बीच जोशीमठ बचाओ संघर्ष समिति ने शंकराचार्य स्वरूपानन्द सरस्वती आश्रम में बैठक कर सरकार से प्रभावितों के प्रति मानवीय दृष्टीकोण अपनाने की अपील करते हुए 11 बिन्दुओं पर चर्चा की व निर्णय लिया की एक सप्ताह के अंदर पुनः बैठक कर इन बिन्दुओं को सरकार के सामने रखा जायेगा ताकि नगर के लोगों को राहत मिल सके।

बैठक में निर्णय हुआ कि जोशीमठ के प्रभावितों को नगर के निकट की ही सुरक्षित भूमि ,सेना को नगर से हटाते हुए सेना, आईटीबीपी एवं एनटीपीसी की सुरक्षित भूमि में भी विस्थापन दिया जाय, जिन जिन क्षेत्रों को हाई रिस्क एवं मिडियम रिस्क एवं रैड जोन में रखा गया है कि परिवार वार सूची जारी करने, नगर के ट्रीटमैंट के लिए केन्द्र द्वारा जो पैंसे दिए गए हैं उसके सापेक्ष नगर का जल्द ट्रीटमैंट शुरू करने, जमीनों का मुआवजा देने, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों से स्लैब हटाने आदि की मांग की। बैठक में समिति के अध्यक्ष शैलेन्द्र पंवार, संयोजक अतुल सती, कमल रतूडी, संयज उनियाल, नैनी भंडारी, हरेन्द्र राणा, ठाकुर राणा, माधव सेमवाल आदि मौजूद रहे।