Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 30 Oct 2021 12:53 pm IST


दीपावली महापर्व में घर के मुख्य द्वार पर करें इन 4 चीजों से सजावट, मां लक्ष्मी का रहेगा आशिर्वाद


दिवाली से एक महीने पहले ही घरों में साफ-सफाई शुरू हो जाती है. कहते हैं कि दीपावली की रात मां लक्ष्मी घरों में प्रवेश करती हैं. इसलिए सभी लोग अपने-अपने घरों के साफ-सफाई में लगे रहते हैं. तो वहीं, आज हम आपको दिवाली पर मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए घर को सजाने के कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका पालन करने से सालभर आपके और आपके परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा सालभर बनी रहेगी.
मुख्य द्वार पर बनाएं रंगोली
हिंदू धर्म में दिवाली सबसे बड़ा और शुभ त्योहार माना जाता है तो इसलिए दिवाली वाले दिन घर के मुख्य द्वार पर रंगोली बनाएं. इसी के साथ एक कलश में पानी भरकर रंगोली के बीच में रखें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.
मुख्य द्वार लगाएं चांदी का स्वास्तिक
हिंदू धर्म में स्वास्तिक का निशान सनातन धर्म की पहचान माना गया है और इस निशान को काफी शुभ भी माना जाता है, क्योंकि हर शुभ काम में इसको बनाया जाता है. इसलिए दिवाली वाले दिन भी घर के मुख्य द्वार पर चांदी का स्वास्तिक लगाना चाहिए. यदि आप चाहे तो रोली का स्वास्तिक बना सकते हैं. कहते हैं कि ये स्वास्तिक का चिह्न घर में प्रवेश करने वाली नकारात्मक ऊर्जा को दूर करती है.
तोरण द्वार बनाना न भूलें
कहते हैं कि मां लक्ष्मी का स्वागत और उनकी कृपा पाने के लिए घर के मुख्य द्वार पर धनतेरस वाले दिन से तोरण द्वार बना लेना चाहिए, केले पत्तों का बना तोरण शुभ माना जाता है. लेकिन, अगर आपके पास केले पत्ते नहीं हैं तो आप फूलों से तोरण द्वार बना सकते हैं और इसी दिवाली के कुछ दिन बाद तक लगा कर रखें.