Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 12 Jul 2022 1:56 pm IST


Weather Updates: हल्द्वानी में तीन घंटे में 140 एमएम बारिश, कई सालों का टूटा रिकॉर्ड


हल्द्वानी में शनिवार सुबह एक घंटे 117 तथा तीन घंटे में कुल 140 एमएम बारिश ने कई सालों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इससे पहले एक जुलाई 2011 को सर्वाधिक 135.8 एमएम बारिश रिकॉर्ड हुई थी। मौसम वैज्ञानिकों ने इतने कम समय में ज्यादा बारिश को बादल फटने जैसी स्थिति बताया है। हालांकि जिला प्रशासन इसे अतिवृष्टि बता रहा है।



इस दौरान तेज गर्जना के साथ बिजली भी कई बार चमकी और लोग सहम गए। तेज बारिश ने लोगों को घरों में कैद रहने को मजबूर कर दिया। दोपहर तक रिमझिम रिमझिम बरसात रही। मौसम विभाग ने अगले दो तीन दिन और बारिश की संभावना जताई है। शाम तक 145 एमएम बारिश रिकॉर्ड हुई है। बारिश सुबह पौने सात बजे से शुरू हुई। इस दौरान इतनी तेज बारिश हुई कि नदी, नाले उफना गए और जगह-जगह जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। बारिश ने लोगों के पैर थाम लिए और लोग घरों में रहने को मजबूर रहे। बारिश के कारण सड़कों पर वाहनों की संख्या भी काफी कम रही। एक बार हल्की होने के बाद बारिश ने फिर तेज गति पकड़ ली और उसके बाद दोपहर डेढ़ बजे तक रिमझिम बरसात जारी रही।


मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि एक घंटे में 117 एमएम बारिश और तीन घंटे में 140 से ज्यादा बारिश बादल फटने पर होती है। हालांकि इस दौरान कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ।