Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 11 May 2023 5:32 pm IST

राजनीति

सीएम केजरीवाल बोले- अब दिल्ली में होगा बड़ा बदलाव, भ्रष्‍टाचारियों को भुगतना होगा कर्मों का फल


नई दिल्‍ली: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद गुरुवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें उन्‍होंने जेब से पर्चा निकाला, चश्मा चढ़ाया और कहा कि चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और सभी जजों का शुक्रिया। आज सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के लोगों के साथ न्याय किया है।

मुख्‍यमंत्री केजरीवाल ने लगभग 15 मिनट तक मीडिया के सामने अपनी बात रखी। इस दौरान उन्‍होंने प्रधानमंत्री को राज्यों का पिता बताया और कहा कि एलजी से निवेदन करेंगे कि काम में टांग ना अड़ाएं। साथ ही सीएम ने ऐलान किया कि भ्रष्‍टाचारी और नाकाबिल अधिकारियों को हटाएंगे, ईमानदारों को ऊंचे पदों पर बैठाएंगे। उन्‍होंने कहा कि जनता का काम रोकने वालों को कर्म का फल भुगतना होगा।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मिली केजरीवाल सरकार को मजबूती

दरअस, आज सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है कि कि दिल्ली में सरकारी अधिकारियों पर चुनी हुई सरकार का ही कंट्रोल रहेगा। पांच जजों की संविधान पीठ ने एक राय से कहा कि पुलिस, पब्लिक ऑर्डर और जमीन को छोड़कर उप राज्यपाल बाकी सभी मामलों में दिल्ली सरकार की सलाह और सहयोग से ही काम करेंगे।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने मीडिया से बातचीत में कहा कि सुप्रीम कोर्ट का आज जो आदेश आया है, वो कई मायनों में ऐतिहासिक ऑर्डर है। यह दिल्ली के लोगों की बहुत बड़ी जीत है। दिल्ली के लोगों के साथ जो अन्याय हुआ, सुप्रीम कोर्ट ने उनके साथ न्याय किया है। हमें अब मौका मिला है कि दिल्ली का काम 10 गुना स्पीड से होगा। सबसे जरूरी है कि हमें ऐसा प्रशासन देना है, जो काम करे, जरूरतों के लिए संवेदनशील हो।

कुछ दिनों में होगा बहुत बड़ा प्रशासनिक बदलाव: केजरीवाल

मुख्‍यमंत्री ने कहा, अगले कुछ दिनों में बहुत बड़ा प्रशासनिक बदलाव होगा। काम के आधार पर अधिकारियों का ट्रांसफर होगा। कुछ ऐसे कर्मचारी हैं और अधिकारी हैं, जिन्होंने दिल्ली की जनता के काम रोके, दवाइयां बंद करा दीं, पानी बंद करा दिया। ऐसे कर्मचारियों और अधिकारियों की पहचान करेंगे, उन्हें कर्मों का फल भुगतना पड़ेगा। कुछ ऐसे थे जो घुटन महसूस कर रहे थे, वो काम करना चाहते थे। उन्हें काम करने का मौका मिलेगा। नाकाबिल और भ्रष्टाचारियों हैं, उन्हें अच्छी पोस्‍ट्स से हटाया जाएगा। काम करने वालों को मौका दिया जाएगा।

देश को देंगे गवर्नेंस का एक आदर्श मॉडल

सीएम केजरीवाल ने कहा कि व्यवस्था के अंदर जितनी कमियां हैं, उन्हें दूर किया जाएगा। पूरे सिस्टम, कर्मचारियों और अधिकारियों को जनता के लिए जिम्मेदार बनाया जाएगा। दिल्‍ली ने जैसे देश को शिक्षा और हेल्थ का मॉडल दिया, वैसे ही गवर्नेंस का मॉडल रखेंगे। कई ऐसी पोस्ट हैं, जिनकी जरूरत नहीं है। कोई भी कर्मचारी, अधिकारी बैठकर जनता के काम में चार अड़चनें लगा देता है। ऐसी पोस्ट खाली कर देंगे या खत्म कर देंगे। जहां ज्यादा पोस्ट हैं, वहां कम कर दी जाएंगी।

भ्रष्‍टाचारियों पर लेंगे एक्‍शन

मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ACB चुनी हुई सरकार के पास नहीं है, लेकिन विजिलेंस आ गया है। जो गलत काम करेंगे, भ्रष्टाचार करेंगे, उन पर हम एक्शन ले सकते हैं। मैं अब उप राज्‍यपाल से आशीर्वाद लेने जा रहा हूं। पहले जिम्मेदारी थी, पर ताकत नहीं। अब जितने असेंबली में बजट रखते हैं और बातें करते हैं, उन्हें अब हम कर पाएंगे। एलजी के कई फैसले गलत हैं और कई मामले सुप्रीम कोर्ट में चल रहे हैं। अब लगता है कि सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अपने स्तर पर फैसला ले लेंगे। एलजी से मेरा यही निवेदन है कि हमें काम करने दीजिए। आपने इतना वक्त तो बर्बाद कर दिया। अगर आपको दिल्ली पर राज करना है तो दिल्ली के लोगों का दिल जीतो ना कि अगली बार आम आदमी को वोट ना दें, लोग ऐसा काम करो। हमारे काम में टांग मत अड़ाओ। तुम जीतना तो तुम काम कर लेना।