Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 17 Sep 2024 5:00 pm IST


विज्ञान वर्ग की पढ़ाई के लिए छात्रों नापनी पड़ती है 16 किमी की दूरी


टिहरी: हाईस्कूल क्यारी का इंटर स्तर पर उच्चीकरण तो हो गया, लेकिन 13 साल बाद भी विज्ञान वर्ग की मान्यता नहीं मिल पाई है। इसका खामियाजा क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को भुगताना पड़ रहा है। 11वीं में विज्ञान वर्ग में प्रवेश के लिए क्षेत्र के छात्रों को 16 किमी दूर इंटर कॉलेज थत्यूड़ की दौड़ लगानी पड़ रही है।
जौनपुर विकासखंड के ख्यार्सी, क्यारी, लोलटना, टिकरी, बंगार और सौड़ी के ग्रामीणों की मांग पर वर्ष 2011 में क्यारी हाईस्कूल का इंटर स्तर पर उच्चीकरण किया गया। इंटर स्तर पर सिर्फ कलावर्ग के विषयों की पढ़ाई होती है। विज्ञान वर्ग की मान्यता नहीं मिलने के कारण क्षेत्र के छात्रों को 11वीं में प्रवेश के लिए 16 किमी दूर थत्यूड़ इंटर कॉलेज का रुख करना पड़ता है।
राजकीय इंटर कॉलेज क्यारी में इस सत्र में 300 के लगभग छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। 11वीं और 12वीं में 80 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। अभिभावक संघ के अध्यक्ष अर्जुन सिंह बिष्ट, प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जनक सिंह बिष्ट, ग्राम प्रधान प्रियंका रौछेला, बबीता पंवार, रीना, शीला रागड़ का कहना है कि उच्चीकरण के बाद से ही विज्ञान वर्ग की मान्यता देने की मांग की जा रही है।

डीएम, विधायक और शिक्षा मंत्री से वे कई बार गुहार लगा चुके हैं। उन्हें अगले सत्र से विज्ञान वर्ग शुरू होने का आश्वासन मिलता रहा, लेकिन शासनादेश जारी नहीं हो पाया। उन्होंने बताया कि आर्थिक तंगी के कारण कई अभिभावक अपने बच्चों को दूर थत्यूड़ इंटर कॉलेज नहीं भेज पाते हैं, जिससे अधिकांश बच्चों को 11वीं में कला वर्ग में ही मजबूरी में प्रवेश लेना पड़ता है।