Read in App


• Sat, 13 Feb 2021 6:19 pm IST


फोटोग्राफी में है करियर: नाम, पैसा और ग्लैमर से भरपूर करियर


 पैशन को प्रोफेशन बनाने की इस कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहे है फोटोग्राफी के बारे में। फोटोग्राफी हमेशा से ही एक डिमांडिंग करियर ऑप्शन रहा है. आधुनिक और डिजिटल कैमरे के आने से अब फोटोग्राफी पहले से ज्यादा आसान हो गई है। वैसे लोग शोकिया तौर पर फोटोग्राफी करते है लेकिन अगर इसे करियर के रूप में चुना जाए तो यह एक बेहतरीन करियर विकल्प बन सकता है। आज फोटोग्राफी न सिर्फ एक ग्लैमर वाला करियर ऑप्शन है बल्कि इसमें नाम और पैसा भी अच्छा कमाया जा सकता है। पहले फोटोग्राफी करना और करवाना सम्पन्न वर्ग तक ही सीमित थी, लेकिन अब डिजीटल और सस्ते कैमरे आने से हर किसी वर्ग का शख्स फोटोग्राफी में हाथ आजमा रहा है।

योग्यता:-

जिन लोगों में फोटोग्राफी के लिए जुनून है उन लोगों के लिए किसी भी तरह की योग्यता की जरूरत नही है। लेकिन फिर भी आप इसके लिए कोई प्रोफेशनल कोर्स करना चाहते है तो 12वीं के बाद इसके कई तरह के कोर्स में एडमिशन लेकर प्रोफेशनल फोटोग्राफी सीख सकते है। 12वीं के बाद फोटोग्राफी में कई तरह के डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स होते है उनमें दाखिला लिया जा सकता है। इसके अलावा आपको फोटोशॉप जैसे सॉफ्टवेयर का भी ज्ञान होना जरूरी है ताकि अपनी फोटोग्राफी स्किल को और अधिक निखारा जा सके।

शाखाएं:-

-विज्ञापन अथवा फैशन फोटोग्राफी- फोटोग्राफी की इस शाखा में करियर की अपार संभावनाएं मौजूद है। हर एड एजेंसी को कुशल फोटोग्राफरों की आवश्यकता होती है। वहीं फैशन फोटोग्राफी भी इसी का हिस्सा है लेकिन इसमें तकनीक से ज्यादा परिधानों की खुबसूरती को उजागर किया जाता है।

-कला और फिल्म- फोटोग्राफी की इस शाखा में भी प्रोफेशनल फोटोग्राफरों की काफी मांग रहती है फिल्म मेकिंग के शुरूआत से इसके प्रदर्शन तक सारी गतिविधियां कैमरे में कैद की जाती है।

साइंस अथवा तकनीक- फोटोग्राफी की इस शाखा में भी बहुत स्कोप है आज टेक्नोलॉजी से लेकर मेडिकल साइंस तक में फोटोग्राफरों की काफी डिमांड है।

-वाइल्ड लाईफ- एडवेंचर से भरी फोटोग्राफी की इस शाखा में हर साल कई पेशेवरों की जरूरत रहती है। फोटोग्राफी सीखने वाला हर शख्स एक बार वाइल्ड लाईफ फोटोग्राफी में अपना हाथ जरूर आजमाता है

-फोटो जर्नलिज्म- फोटोग्राफी के साथ आपमें लिखने की कला भी है तो फोटोग्राफी की इस शाखा में आप बेहतरीन करियर बना सकते है। मीडिया संस्थानों को हर साल कई सारे फोटो जर्नलिस्ट की आवश्यकता पड़ती है।

लाईट्स:-

फोटो की खुबसुरती छिपी होती है उसकी लाईट्स में। फोटोग्रॉफी के लिए आपको लाईट्स का नॉलेज होना जरूरी है। तेज धूप या तेज रोशनी पोट्रेट फोटोग्रॉफी के लिए सही नही मानी जाती है जबकि लैंडस्केप फोटोग्रॉफी के लिए कम रोशनी के खराब होती है। जिस चीज की फोटो खिंचनी है उस पर लाईट अच्छे से पड़ना जरूरी है। अगर आप खुले स्थान पर फोटोग्रॉफी करना चाहते है तो दिन का वो समय चुनना चाहिए जब मध्यम रोशनी हो।

फ्रेम कंपोजिशन:-

लाईट्स के बाद दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात ध्यान रखनी है वो है फ्रेम कंपोजिशन। अपने फ्रेम ऑब्जेक्ट के अलावा ज्यादा चीजों को नही रखें इससे मुख्य विषय भटकेगा और आप जो दिखाना चाह रहे थे वो बाकी चीजों के बीच छिप जाएगा। फोटो की सुन्दरता के लिए ये जरूरी है कि आपकी फ्रेम में सिर्फ सब्जेक्ट ही हो क्योंकि अनावश्यक चीजें आपकी फोटो को खराब कर सकती है। 

लॉ ऑफ थर्ड:-

इसके अनुसार फ्रेम को हमेशा लम्बवत और समानांतर की मदद से तीन हिस्सों में विभाजित करें और हमारे सब्जेक के मैन हिस्से को वहां रखे जहां वे रेखाएं एक-दूसरे को काट रही हो।

यहां से कर सकते है फोटोग्रॉफी का कोर्स:-

वैसे तो फोटोग्रॉफी के कई संस्थान है जो आपको हर बड़े शहर में मिल जाएंगे लेकिन फिर भी अगर आप भारत के प्रमुख संस्थानों से फोटोग्रॉफी सीखना चाहते है तो प्रमुख संस्थान इस प्रकार है-

-ए.जे.के. मास कम्युनिकेशन सेंटर, जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली

-दिल्ली स्कूल ऑफ फोटोग्रॉफी, दिल्ली

-फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे

-नेशनल इस्टीट्यूट ऑफ फोटोग्राफी, मुंबई

-इंडियन इंस्टीट्यूट फॉर डेवलपमेंट इन एजुकेशन एंड एडवांस्ड स्टडीज, अहमदाबाद