Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 10 Feb 2023 2:49 pm IST


UPSC में 4 बार हुईं फेल, लेकिन नहीं मानी हार, IB की नौकरी जॉइन करने बाद भी दिया पेपर और बन गईं IAS


संघ लोकसेवा आयोग की परीक्षा पास करके अपने सपने को पूरा करने वाली आईएएस ऑफिसर नूपुर गोयल को ये मुकाम इतनी आसानी से नहीं मिला। इसके लिए उन्होंने दिन रात मेहनत की है। और तो और कई बार असफल होने के बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी। उनकी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प का ही नतीजा है कि आखिरी अटेंप्ट में वे आईएएस अफसर बन गई। नूपुर ने साल 2019 में ऑल इंडिया 11वीं  हासिल की।
नूपुर गोयल दिल्ली के नरेला की रहने वाली हैं। उन्होंने डीएवी कॉलेज से इंटरमीडिएट कंप्लीट करने के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। बीटेक करने के बाद उन्होंने इग्नू से लोक प्रशासन में मास्टर डिग्री की। इसी दौरान उनके चाचा ने यूपीएससी का एक्जाम दिया था लेकिन वे सफल नहीं हुए लेकिन नूपुर उनसे प्रेरित हो गईं और आईएएस अफसर बनने का फैसला कर लिया।
इसके बाद साल 2014 में, उन्होंने अपने पहले प्रयास में प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा क्लियर जकर ली, लेकिन इंटरव्यू में वे असफल हो गईं।  दूसरे प्रयास में वह प्रारंभिक परीक्षा भी नहीं दे पाईं। वहीं तीसरे अटेंप्ट में एक बार फिर नूपुर इंटरव्यू तक पहुंचीं लेकिन सफल नहीं हो सकीं। चौथे अटेंप्ट में वे फिर असफल रहीं। इसके बाद उन्होंने इंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी जॉइन कर ली। साथ ही उन्होंने आखिरी अटेंप्ट की तैयारी की और साल 2019 में AIR 11 हासिल करके IAS अधिकारी बन गईं।