Read in App


• Wed, 28 Apr 2021 1:15 pm IST


नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं सलेमपुर से सटी कालोनियों के लोग



जल निकासी नहीं होने और सड़कों के अभाव में जीना हुआ मुहाल 
तमाम शिकायतें करने के बाद भी नहीं हो रही सुनवाई 
हरिद्वार। पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा खुशहाली लाने वाले औद्योगिक क्षेत्र सिडकुल के आसपास बसी कालोनियों में रहने वाले लोगों का जीना मुश्किल हो रहा है । इन कालोनियों में जल निकासी नहीं होने तथा सड़क व नालियां नहीं होने से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों की शिकायत है कि बार-बार ध्यान दिलाने के बाद भी जनप्रतिनिधि और प्रशासन इस तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहा है । तमाम शिकायती पत्र भी फाइलों में दब कर रह गए हैं।


 हरिद्वार में जिला मुख्यालय से सटे रोशनाबाद और सलेमपुर क्षेत्र की खाली पड़ी जमीनों पर वर्ष 2005 में सिडकुल की स्थापना तत्कालीन एनडी तिवारी सरकार द्वारा की गई थी। धीरे-धीरे औद्योगिक विकास कार्य का यह बड़ा अध्याय लिखा गया और यहां इस समय करीब छोटी-बड़ी 700 से ज्यादा फैक्ट्रियां हैं ।
औद्योगिक विकास के चलते आसपास के इलाकों में समृद्धि भी खूब हुई । फल स्वरुप सलेमपुर रावली महदूद, रोशनाबाद, आनेकी हेतमपुर बहादराबाद से लेकर आसपास के अन्य गांव में व्यवसायिक और आवासीय निर्माण बड़ी तेजी से हुए ।


 50 से ज्यादा कालोनियां सिडकुल के आसपास बसी हैं लेकिन इनमें से कई कालोनियां अभी भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं। सलेमपुर के आसपास बसी देव पुरम और अन्य कालोनियों का ऐसा ही हाल है मकान तो बड़े-बड़े बन गए हैं लेकिन चलने के लिए सड़क नहीं है जलभराव की स्थिति यह है कि पानी की निकासी नहीं होने के कारण यहां कहीं-कहीं फिट कीचड़ हो गया है।


 वाहन लेकर चलना तो दूर दोपहिया वाहन और पैदल चलने में भी भारी दिक्कत है। यहां के रहने वाले समाजसेवी सचिन त्यागी ने बताया कि इस समस्या के बारे में कई बार नेताओं और अधिकारियों को अवगत कराया। मुख्यमंत्री के पोर्टल पर भी कई बार इसकी शिकायत की गई लेकिन अभी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है जिससे आसपास के लोग बुरी तरह परेशान हैं। गंदगी और बदबू के चलते घरों में रहना भी मुश्किल हो गया है। कीचड़ में हर रोज वाहन फंस जाते हैं और दुर्घटनाएं होती हैं।


 उन्होंने मुख्यमंत्री और क्षेत्रीय विधायक से आग्रह किया है कि यहां जल निकासी की समस्या का निराकरण किया जाए तथा सड़क आदि बनवा कर लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराए । क्षेत्रीय विधायक आदेश चौहान का कहना है कि इस क्षेत्र की समस्या के निराकरण के लिए है लगातार प्रयासरत हैं। जल्दी ही समस्या का समाधान कराया जाएगा।