Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 7 Jul 2023 5:40 pm IST


बढ़ती उम्र के साथ ढीली पड़ने लगती है चेहरे की स्किन....ऐसे करें देखभाल


35 की उम्र के साथ चेहरे की स्किन पर ढीलापन दिखना शुरू हो जाता है। इसका कारण उम्र के साथ चेहरे की सही तरीके से देखभाल ना करना है। जिसका नतीजा चेहरे के पोर्स बड़े हो जाते है और स्किन में ढीलापन दिखने लगता है। इससे निजात पाने के लिए महिलाएं पार्लर के चक्कर लगाती है। लेकिन लेजर थेरेपी से मिलने वाले नतीजे कुछ घरेलू नुस्खे से भी मिल सकते हैं। बस जरूरत है इन्हें रेगुलर फॉलो करने की। 

क्यों हो स्किन ढीली- उम्र बढ़ने के साथ स्किन में खिंचाव कम हो जाता है। जिसका कारण है कनेक्टिंग टिश्यू का कम हो जाना। वहीं स्किन को ठीक तरीके से हाइड्रेशन ना मिलने की वजह से भी त्वचा में कसावट कम हो जाती है। स्किन के ढीलेपन के लिए ये ऑयल बेस्ट ऑप्शन हैं। 

रोजमेरी ऑयल- रोजमेरी ऑयल को स्किन के ढीलेपन को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये स्किन एजिंग को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। खीरे को छीलकर पेस्ट बना लें। फिर इसमे रोजमेरी ऑयल की 6-7 बूंद मिला लें। इसे चेहरे पर लगाकर करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें। ये स्किन में कसावट लाने में मदद करता है। 

बादाम का तेल- बादाम का तेल अकेले में ही स्किन के ढीलेपन को दूर करने में हेल्प करता है। विटामिन ई और ढेर सारे एंटीऑक्सीडेटिव तत्वों के होने की वजह से बादाम के तेल को बेस्ट स्किन एजिंग ऑयल माना जा सकता है। रोजाना रात को सोने से पहले बादाम के तेल की बूंदों को हाथ में लेकर चेहरे की मसाज करने से कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगता है। 

ऑर्गन ऑयल- अक्सर मॉइश्चराइजर और बॉडी लोशन में ऑर्गन ऑयल मिले होने की बात होती है। अगर चेहरे पर ढीलापन दिखने लगता है तो ऑर्गन ऑय की कुछ बूंदों को लेकर मॉइश्चराइजर में मिला लें। फिर इसे चेहरे और हाथों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।