Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 27 Mar 2022 6:00 pm IST


यूरिक एसिड से परेशान लोग भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन


शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाने से व्यक्ति को गठिया, किडनी स्टोन और डायबिटीज जैसी कई समस्याएं भी परेशान करने लगती हैं। यूरिक एसिड का ज्यादातर हिस्सा किडनियों के जरिए फिल्टर होता है, जो टॉयलेट के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है, लेकिन अगर यूरिक एसिड शरीर में ज्यादा बनने लगे या फिर किडनी उसे अच्छी तरह फिल्टर न कर पाए तो खून में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने लगता है। बढ़ा हुआ यूरिक एसिड या गाउट डिजीज एक तरह के गठिया की बीमारी है। जिसकी वजह से शरीर की मांसपेशियों में सूजन, दर्द महसूस होने लगता है। ये दर्द शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। इसलिए यूरिक एसिड की समस्या होने पर न करें इन चीजों का सेवन-

किशमिश- सेहत के लिए फायदेमंद माने जाने वाला किशमिश यूरिक एसिड के रोगियों की परेशानी को और बढ़ा सकता है। अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो भूलकर भी किशमिश का सेवन न करें।

दही -यूरिक एसिड के रोगियों को दही का सेवन करने से भी बचना चाहिए। दही में मौजूद प्रोटीन और ट्रांस फैट शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं। 

नॉनवेज - अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो नॉनवेज का सेवन न करें। नॉनवेज में प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है जोकि शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ा सकती है। 

फूलगोभी, पत्तागोभी और मशरूम- सब्जियों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन आपका अगर यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो फूलगोभी, पत्तागोभी, ब्रसेल्स, स्प्राउट्स और मशरूम जैसी सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए। इन सभी सब्जियों में प्यूरीन की मात्रा ज्यादा होती है। इसके सेवन से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ सकता है। 

मूंगफली- मूंगफली कासेवन उन लोगों को नहीं करना चाहिए जिन्हें गठिया, गाउट की समस्या है। ऐसा इसलिए क्योंकि मूंगफली का सेवन यूरिक एसिड की समस्या को बढ़ा सकता है।