Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 7 Feb 2022 11:00 am IST


सेलिब्रिटी डायटीशियन से जानिए क्रॉस लेग बैठने के फायदे


सेलिब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवेकर काम के बीच वर्कआउट करने की दिलचस्प इंफॉर्मेशन शेयर करती रहती हैं। उनका कहना है कि जब हम अपने शरीर का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो हम अपना शरीर खो देते हैं। पोषण विशेषज्ञ का इंस्टाग्राम प्रोफाइल फिटनेस रूटीन से भरा हुआ है, जिसमें वह अक्सर यह कहती हैं कि सभी को प्रेक्टिस करना शुरू कर देना चाहिए। रुजुता ने 2022 में 12-सप्ताह का फिटनेस प्रोजेक्ट स्टार्ट किया है, जहां वह पूरे हफ्ते के लिए आसन और फ्री-हैंड फिटनेस रूटीन का शेयर करती हैं, जिसे काम के बीच में दिन में कम से कम एक बार किया जाना चाहिए।

क्या कहती हैं रुजुता?- रुजुता का यह भी कहना ​​है कि पूरे दिन लैपटॉप पर बैठना और काम करना, हमारे शरीर के लिए धूम्रपान जितना ही हानिकारक है। हालांकि, उनके पास घर पर अपने लैपटॉप और कंप्यूटर पर काम करने के लिए बैठने का तरीका है। वह जोर देकर कहती है कि हम कुर्सी से अपने पैरों को लटकाने के बजाय क्रॉस-लेग्ड बैठें। 

क्रॉस लेग्ड बैठने के फायदे- क्रॉस लेग्ड बैठना शरीर के लिए कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है। यह मांसपेशियों को खींचने और शरीर की पॉजिशन में सुधार करने में मदद करता है। यह मल त्याग को बढ़ावा देने और पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में भी मदद करता है। क्रॉस लेग्ड बैठना मोशन की रेंज में सुधार करने में मदद करता है और घुटनों और इसी के साथ ये जोड़ों के लिए फायदेमंद होता है।