Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 25 Mar 2022 4:44 pm IST


पीरियड्स के दौरान होती है एक्ने की समस्या? जानिए उपाय


पीरियड्स (Periods) के दौरान पेट के निचले हिस्से, कमर और पैरों में दर्द की समस्या कॉमन है. लेकिन कुछ महिलाओं को एक्ने (Acne) की परेशानी भी हो जाती है. दरअसल पीरियड्स के दिनों में एस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है और टेस्टोस्टेरोन बढ़ जाता है. टेस्टोस्टेरोन बढ़ने से स्‍किन पोर्स में सीबम बनाने वाली ग्रंथि में सीबम ज्‍यादा मात्रा में बनने लगता है, इसी के कारण एक्ने की समस्या होती है. ऐसे में स्किन की खास देखभाल की जरूरत होती है. अगर आपके साथ भी ये समस्या होती है, तो यहां जानिए इसे ठीक करने के उपाय-

हल्दी- हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, ये एक्ने की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी उपयोगी हो सकती है. इसके लिए आप पीरियड्स आने से कुछ समय पहले ही हल्दी का पैक बनाकर इस्तेमाल करें. इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है.

टी ट्री ऑयल- टी ट्री ऑयल भी पीरियड्स के दिनों में मुंहासे रोकने के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. टी ट्री ऑयल एंटीमाइक्रोबॉयल प्रॉपर्टीज से भरपूर है. ये सूजन और लालिमा को कम करने में मदद करता है. मुंहासों से राहत पाने के लिए टी ट्री ऑयल को पानी में मिलाकर चेहरे पर लगाएं.

मेकअप से दूरी- पीरियड्स के दिनों में मेकअप से दूरी बनाकर रखें. इस दौरान स्‍किन ज्‍यादा सीबम बनाती है. ऐसे में मेकअप पोर्स को ब्‍लॉक करने का काम करता है. इसलिए पीरियड्स के दौरान मेकअप करने से बचें.