Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 22 Jul 2022 3:53 pm IST

मनोरंजन

भारत के राष्ट्रपति के रूप में द्रौपदी मुर्मू के चुनाव पर फिल्म बिरादरी ने यूं किया रिएक्ट, देखें


भारत को अपनी पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मिली मिल गई हैं, जो ओडिशा की रहने वाली हैं। उन्होंने सर्वसम्मति से राष्ट्रपति चुनाव जीता और 25 जुलाई को शपथ लेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा और कई अन्य मंत्रियों ने भारत की सबसे युवा राष्ट्रपति को बधाई दी। इस दौरान फिल्म जगत ने भी उन्हें बधाई दी।

कंगना रनौत ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर मैडम प्रेसिडेंट की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, "भारत की 15वीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (देश में सर्वोच्च पद पर पहुंचने वाली आदिवासी पृष्ठभूमि की पहली व्यक्ति), भारत की दूसरी महिला राष्ट्रपति, बधाई हो राष्ट्रपति जी #DrupadiMurmu"


तमन्ना भाटिया ने अपनी इंस्टा स्टोरी के जरिए मुर्मू को बधाई दी। भाटिया ने लिखा, “बधाई #Droupadimurmu- भारत की दूसरी महिला राष्ट्रपति। सशक्त महिला, सशक्त राष्ट्र। #womenpower"


अनुपम खेर ने ट्वीट कर द्रौपदी मुर्मू को टैग किया। उन्होंने लिखा, 'पिछले कुछ दिनों से एक वाक्य मेरे दिमाग में घूम रहा है। आज मैं उन्हें यह शब्द दे रहा हूं कि 'मैं भारत का नागरिक विनम्रतापूर्वक द्रौपदी मुर्मू को भारत का राष्ट्रपति घोषित करता हूं।'

गीतकार मनोज मुंतशिर ने ट्वीट किया, 'हमने एक बार फिर साबित कर दिया है कि हम महिलाओं को पुरुषों के बराबर नहीं बल्कि उनसे बेहतर मानते हैं। यह किसी व्यक्ति विशेष की जीत नहीं है, यह सनातन संस्कृति की जीत है। भारत की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, मैं उन्हें बधाई देता हूं।"

सद्गुरु ने भी द्रौपदी मुर्मू को बधाई दी। उन्होंने लिखा, “श्रीमती को हमारी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। द्रौपदी मुर्मू भारत के सर्वोत्तम समतावादी सिद्धांतों को कायम रखते हुए, सर्वोच्च पद के लिए अपने पथप्रदर्शक चुनाव पर। देश के हर नागरिक के लिए गर्व और खुशी का क्षण। -एसजी @draupadimurmupr #DroupadiMurmu.''

द्रौपदी मुर्मू के राजनीतिक करियर की बात करें तो वह 1997 में राजनीति में आईं और रायरंगपुर में जिला बोर्ड की पार्षद चुनी गईं। वह ओडिशा में भाजपा-बीजद गठबंधन सरकार के दौरान विधायक थीं। 2015 में द्रौपदी झारखंड की राज्यपाल बनीं। मुर्मू अब देश में चुनी गई सबसे कम उम्र की आदिवासी महिला राष्ट्रपति हैं। उन्हें इलेक्टोरल कॉलेज के लगभग 64% वोट मिले।