Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 12 Apr 2023 11:18 am IST


Hair Care: रूखे और बेजान बालों को ऐसे बनाएं सॉफ्ट और शाइनी


लंबे, घने, मुलायम और चमकदार बाल हर किसी को पसंद होते हैं। ये महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं, लेकिन रूखे, बेजान और डैमेज बाल चेहरे की ख़ूबसूरती को खराब कर देते हैं।  महिलाएं अकसर अपने बालों को सॉफ्ट, स्ट्रेट बनाने के लिए कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट लेती हैं लेकिन ये काफी खर्चीला होता है।  आज हम आपको बताएंगे किस तरह से  घर पर ही  बालों को सॉफ्ट,शाइनी और स्ट्रेट बनाया जा सकता है। 
 
नारियल का दूध 
 
नारियल का दूध बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके इस्तेमाल से बाल मुलायम और स्ट्रेट होते हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में नारियल का दूध लें और इसमें नींबू का रस निचोड़कर अच्छी तरह से  मिक्स कर लें। अब इसे रात भर के लिए फ्रिज में रख दें। दूसरे दिन इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर अच्छी तरह लगा लें। 30 मिनट बाद बालों को अच्छे से धो लें।  ऐसा आपको हफ्ते में एक बार करना है।  बता दें नींबू का रस बालों को सीधा करने में  सहायक होता है और स्कैल्प की गंदगी को भी  साफ़ करता है। यही वजह है कि इसे लगाने से बाल सॉफ्ट और स्ट्रेट  हो जाते हैं। 
 
गर्ल तेल से बालों की मालिश 
 
गर्म तेल से बालों की मालिश करने से भी ये सॉफ्ट और शाइनी हो जाते हैं।  इससे बालों की लंबाई भी बढ़ती है। इसको लगाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल लें। अब इसमें के बड़ा चम्मच कैस्टर ऑयल मिक्स कर कर लें। इसके बाद इसे गर्म कर लें और थोड़ा गुनगुना होने पर बालों में मालिश करें। लगाने के 15  मिनट बाद बालों को शैम्पू से धो लें। ये नुस्खा आपको हफ्ते में 2 बार  अपनाना है।  गर्म तेल  की मालिश से बाल मुलायम और हाइड्रेट होते हैं और बाल लंबे भी  होने लगते हैं।

नोट: इन उपायों को अपनाने से पहले किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले लें।