Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 11 Sep 2021 2:51 pm IST


डेंगू के खतरे से बचने के लिए अपनाएं इन 5 तरीकों को


मानसून में मौसम के चलते कई बीमारियां पैदा होती है। जिसमें डेंगू ,मलेरिया जैसी अन्य स्वस्थ संबंधी समस्याएं  है। डेंगू के प्रकोप से हर साल कई लोगों की जान जाती है। अधिकतर डेंगू के सामान्य लक्षणों को देखें तो शरीर में दर्द, तेज बुखार, थकान, उल्टी, मसूड़े या नाक से हल्के बिल्डिंग और त्वचा पर चकत्ते आदि जैसी लक्षण शामिल है। ऐसे में खुद को डेंगू से बचाने के लिए बाहरी सुरक्षा के साथ-साथ आंतरिक सुरक्षा का भी ध्यान देना जरूरी है। जिसके चलते आप अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल कर सकते हैं जो कि आपको डेंगू के इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है। जाने वो पाँच तरीके-

1.   खूब पानी पिए- पानी पीना हमारे शरीर को फिट और स्वस्थ रखने के साथ संक्रमण को रोकने के लिए  भी सबसे प्रभावी और सरल तरीकों में से एक माना जाता है। जिसके चलते आपकी यूरिन के जरिए आपके शरीर से टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

2.   रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले ड्रिंक- घर पर बैठकर आप इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ड्रिंक को आसानी से तैयार कर सकते हैं। जिसमें आप एक गिलास दूध में थोड़ा पानी, चुटकी भर हल्दी, केसर के 2 से 3 धागे और थोड़ा सा जायफल डालकर मिक्स कर सकते है ,इसमें अपने स्वाद को बढ़ाने के लिए आप गुड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3.   चावल का सूप- चावल के सूप में हींग काला नमक और घी डालकर इसे ले सकते हैं यह आपके बुखार में सुधार और डिहाइड्रेशन की समस्याओं को ठीक करता है।

4.   गुलकंद- एक चम्मच गुलकंद आपके पाचन में सुधार करता है और कमजोर एसिडिटी और जी मचलना जैसी समस्याओं को रोकने में भी मदद करता है। इसका सेवन आप भोजन से पहले कर सकते हैं।

5. सुप्त बद्ध कोणासन -इस आसन से आपके शरीर के दर्द, किडनी और प्रोस्टेट ग्रंथी के साथ कई अन्य समस्याओं को ठीक करने में मदद मिलती है। इस आसान में पैरों के तलवों को आपस में जोड़कर और पीठ के बल लेटकर किया जाता है।