Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 25 Mar 2022 10:46 am IST


आपके बच्चों का नेगेटिव बिहेवियर किस ओर करता है इशारा ?


प्रॉब्लम  होती है जब 8-9 साल की उम्र के बच्चे भी मिसबिहेव करना शुरू कर देते हैं।शुरुआत होती है उनके बात न मानने से, इसके बाद धीरे-धीरे उनका व्यवहार इतना ज्यादा अग्रेसिव हो जाता है कि पेरेंट के लिए उन्हें डील करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि बच्चों के इस बिहेव के पीछे क्या कारण हैं, इस बात को समझा जाए। आमतौर पर कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिनकी वजह से बच्चे का व्यवहार अचानक ही बदल जाता है-

कोई बात परेशान कर रही है- आप अगर कई दिनों से बच्चे का बदला हुआ व्यवहार नोटिस कर रहे हैं, तो आपको सबसे पहले अपने बच्चे से बात करनी चाहिए। हो सकता है कि उसे कोई बात परेशान कर रही हो, जिसकी वजह से उसे गुस्सा आ रहा हो या फिर वह अंदर से डरा हुआ हो।

कोई बुली कर रहा है -आमतौर पर बच्चे को जब कोई बुली करता है या परेशान करता है, तो बच्चे के मन में डर और गुस्सा भर जाता है। खासतौर पर जब वह खुद को अकेला और कमजोर महसूस करता हो। ऐसे में जब वह सामना नहीं कर पाता, तो घर पर मिसबिहेव करके अपना गुस्सा निकालता है। 

खुद को कमतर समझना - कभी भी बच्चे को दूसरे बच्चों से कम्पेयर करके यह फील न कराएं कि वह किसी से कम है। बच्चे मजाक में कही हुई बातों को भी दिल पर लगा लेते हैं और फिर उनका कॉन्फिडेंस कम हो जाता है। जब बच्चा खुद को कम समझने लगता है, तो वह खुद को प्रूव करने के लिए गुस्से का सहारा लेता है।