Read in App


• Sat, 29 Jun 2024 3:13 pm IST


क्या होता है Benching Relationship जिसका बढ़ रहा है युवाओं में क्रेज ?


हम अक्सर ये सुनते हैं कि जोड़ियां ऊपर वाला बनाता है, ये बात काफी हद तक सही भी है. वहीं एक वक्त ऐसा था जब रिश्ता तोड़कर अपने पार्टनर से अलग हो जाना बहुत बड़ी बात हुआ करती थी. लेकिन आज के समय में इसका बिल्कुल उल्टा हो चुका है. आजकल किसी रिश्ते में लंबे समय तक बने रहना एक बहुत बड़ी बात होती है. वहीं जहां पहले प्यार का रिश्ता शादी के बाद ही शुरू होता था वहीं आजकल लोगों को शादी से पहले न जाने कितनी बार प्यार हो जाता है. आजकल के कपल लंबे समय तक एक दूसरे के साथ रिश्ता बनाकर रख नहीं पाते हैं या फिर यूं कहें कि आजकल के यूथ किसी एक इंसान के साथ लंबे समय तक रहना पसंद नहीं करते हैं. यूथ के बीच रिलेशनशिप के भी अलग अलग मतलब हैं जिसमें से बेंचिंग रिलेशनशिप आजकल बहुत पॉपुलर हो रहा है.जहां पहले माता पिता रिश्ते ढूंढते थे वहीं आजकल डेटिंग एप के जरिए लड़के लड़की अपनी लाइफ पार्टनर ढूंढ लेते हैं. इसका नतीजा ये निकलता है कि कई बार मतभेदों की वजह से रिश्ता बहुत जल्दी टूट जाता है. वहीं कुछ लोग शादी कर लेने के बाद भी किसी और के साथ अपना रिश्ता चलाते हैं. जिसमें वो एक दूसरे से किसी तरह की कोई कमिटमेंट नहीं करते हैं. रिलेशनशिप में रहने के बावजूद किसी तरह की कोई कमिटमेंट न करने को बेंचिंग रिलेशनशिप कहते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में.

किसे कहते हैं बेंचिंग रिलेशनशिप?- आजकल युवाओं के बीच बेंचिंग रिलेशिप काफी ट्रेंड कर रहा है. बेंचिंग रिलेशनशिप का मतलब ये है कि आप किसी को पसंद तो करते हैं लेकिन उसके साथ आप पूरा जीवन नहीं रहना चाहते हैं. तो जबतक आप दोनों चाहें तब तक के लिए ही आप रिलेशनशिप में रहते हैं उसके बाद अलग अलग हो जाते हैं. इसके साथ साथ बेंचिंग रिलेशनशिप में रहते हुए आप किसी और के साथ भी रिलेशनशिप में आ सकते हैं और तो और इस तरह की रिलेशनशिप में दोनों में से कोई भी पार्टनर सामने वाले पर अपना हक नहीं जता सकता है.

बेंचिंग रिलेशनशिप के नुकसान- कई बार ऐसा देखा जाता है कि साथ रहते रहते या तो लड़का या फिर लड़की को अटैचमेंट हो जाती है जिस वजह से दिल टूटना लाजमी है. अगर आप दिल से किसी को अपना मान लेते हैं तो ये रिलेशनशिप आपके लिए बिल्कुल भी नहीं है. इस रिलेशनशिप में सीरियस होने से पहले आपको अपने पार्टनर की फीलिंग्स के बारे में जरूर पता होना चाहिए नहीं तो आगे चलकर आपको काफी तकलीफ हो सकती है.