Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 7 May 2023 1:00 pm IST

बिज़नेस

हर मौसम में डिमांड में हैं ये पांच बिजनेस, निवेश करते ही होने लगेगा अच्छा मुनाफा, बस इन बातों का रखें ध्यान...


जब भी कोई व्यक्ति कोई बिजनेस शुरु करने के बारे में सोचता है, तो सबसे पहले उसके दिमाग में ये ख्याल आता है कि, निवेश करने के साथ ही मुनाफा देने वाला ही बिजनेस सही रहेगा। ऐसे में ही कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में भी बताएंगे, जिनमें थोड़ा अधिक खर्च लगता है। परंतु वह बिजनेस ऐसे हो जाते हैं, जो कि आप सभी के लिए लाइफ टाइम तक सदैव अच्छी इनकम का एक स्रोत बन जाता है। 

हालांकि, किसी बिजनेस में आने वाली लागत इस बात पर निर्भर करती है कि, बिजनेस शुरू करने वाले के पास कितना पैसा है। आमतौर पर एक सदाबहार बिजनेस शुरू करने के लिए कम से कम 20000 और ज्यादा से ज्यादा 100000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं। आप चाहें तो अपने बिजनेस में 100000 से भी अधिक पैसे खर्च कर सकते हैं। बिजनेस शुरू करने के अगले महीने से ही लगभग 15000 से लेकर 30000 तक सेफ बचा सकते हैं।  

किराने की दुकान

मौजूदा समय में किराना स्टोर सबसे अच्छा बिजनेस है। अक्सर गांव क्षेत्र मे लोगों को बाहर जाकर सामान लाना पड़ता है। लेकिन अगर आप गांव के बीच में किराने की दुकान लगा लेंगे तो लोगों को सुविधा हो जाएगी। किराना स्टोर का बिजनेस तभी सफल हो सकता है, जब आप अपने ग्राहकों की संतुष्टि और बाजारू प्रोडक्ट पर मार्जिन को एक निश्चित मात्रा में सुनिश्चित करते हैं। यदि आपके ग्राहकों को ऐसा लगता है कि आप उन्हें बाजार के रेट में ही प्रोडक्ट प्रदान कर रहे हैं या फिर दो या तीन रुपए अधिक लेकर प्रोडक्ट दे रहे हैं तो भी वे आपके यहां से ही सामान लेना पसंद करेंगे, ना कि बाजारों से।

जिम या फिटनेस सेंटर

आज के समय में ब्लड प्रेशर, हार्ट प्रॉब्लम, कोलेस्ट्रोल और हाइपरटेंशन और मोटापा आजकल की सबसे गंभीर बीमारियां न हों इसके लिए लोग जिम या फिटनेस सेंटर की तरफ भागते हैं। अपनी लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हर व्यक्ति आज कल जिम जाना पसंद करता है। 12 महीने चलने वाला बिजनेस की लिस्ट में जिम या फिटनेस सेंटर का बिजनेस टॉप पर है। 

लेकिन इस बिजनेस में अगर आप छोटे स्तर से भी यह बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको करीब 10 से 12 लाख रूपये तक का निवेश करना पड़ेगा। इस बिज़नेस लिए आपको जिम का लाइसेंस भी लेना पड़ेगा। एक बार यह बिज़नेस अच्छे से सेट हो जाये फिर आपके यह डेली इनकम का जरिया भी बना सकता है और आप इस बिज़नेस को बड़े स्तर पर भी ले जा सकते है।

चाय और काफी शॉप का बिज़नेस

डेली रूटीन में भारत का हर व्यक्ति चाय और काफी पीना पसंद करता है। लोग रिलेक्स होने के लिए चाय और काफी का सहारा लेते है। इसकी डिमांड हर जगह पर रहती है। आप अगर छोटे और सालभर हरे-भरे रहने वाले बिज़नेस के बारे में सोच रहे हैं, तो यह एक कम बजट का बिज़नेस है। इस बिज़नेस को आप कही पर भी चालू कर सकते है। चाय के बिज़नेस के लिए आपको दूध, चीनी, गैस और तीन चार बर्तन जैसी चीज़ों की जरुरत पड़ेगी। आप कम पैसे निवेश करते दिन के 1000 रूपये तक कमा सकते है। यह बिज़नेस छोटी जगह से भी शुरू किया जा सकता है। धीरे-धीरे आप चाय और कॉफ़ी के साथ, समोसे और पकौड़े भी रख सकते है।

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस

महिलाएं हमेशा से सुंदर दिखने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट का प्रयोग करती हैं। हर मौसम में इसके अलावा शादी के सीजन में ब्यूटी पार्लर की डिमांड दोगुनी हो जाती है। ब्यूटी पार्लर शुरू करके आपको किसी भी प्रकार के क्वालिफिकेशन की जरुरत नहीं है। आपको यह बिजनेस शुरू करने के लिए ब्यूटी पार्लर से जुड़े काम अच्छे तरीके से आने चाहिए। ब्यूटी पार्लर के बिजनेस में एक अच्छी सी जगह और अपने दुकान की डेकोरेशन करने के अलावा आवश्यक चीजों को रखने के लिए आपको ₹10000 से लेकर ₹20000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं। यदि आपका यह बिजनेस अच्छे से चलने लगता है तो आपको पैसे देने ₹2500 से लेकर ₹3000 तक की कमाई हो सकती हैं।

मोबाइल शॉप बिजनेस

मोबाइल आज हर व्यक्ति की आवश्यक आवश्यकता में से एक है। लोगों को पास मोबाइल होना अति आवश्यक है। इसलिए नए फोन लॉन्च होने के साथ-साथ बिकने शुरु हो जाते हैं। तो अगर आप मोबाइल शॉप खोलते हैं तो नए-नए स्मार्टफोन किस सेलिंग कर सकते हैं। ये 12 महीने चलने वाला बिजनेस है। इस शॉप में आप स्मार्टफोन, कीपैड वाले मोबाइल, मोबाइल कवर को भी बेच सकते हैं और अच्छी इनकम कर सकते हैं। मोबाइल शॉप खोलने से पहले आपको मोबाइल शॉप खोलने के लिए उचित स्थान चुनना होगा। मोबाइल शॉप शुरू करने वाले दिन से ही आप लगभग 20% तक का मुनाफा और फिर व्यापार बड़ा हो जाने पर आप लगभग 50% तक का मुनाफा केवल 2 साल में ही प्राप्त कर पाएंगे।