Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 11 Feb 2022 3:38 pm IST


कोविड के कारण नही ले पा रहे हैं सांस? अपनाएं ये तीन तरीके


सांस की तकलीफ, लगातार खांसी और थकान कोविड के सामान्य लक्षण हैं। ऐसे में अधिकांश लोग घर पर ही खुद के ठीक होने का इंतजार कर रहे होंगे। कार्डियो रेस्पिरेटरी फिजियोथेरेपिस्ट  दिल और सांस लेने की समस्याओं वाले लोगों को कई तरह की बीमारियों से निपटने और ठीक होने के लिए तीन सलाह देते हैं-


1-आराम से सांस लेना- यह व्यायाम विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप सांस की कमी महसूस करते हैं: स्थिर और आरामदायक स्थिति में आ जाएं। अपने कंधों को गिराएं और धीरे-धीरे सांस लें अपने होठों को दबाएं (जैसे कि आप एक स्ट्रॉ से हवा छोड़ रहे हों) धीरे-धीरे और लगातार अपने मुंह से सांस छोड़ें और एक मिनट के लिए व्यायाम दोहराएं।

2-गहरी सांस लेना- यह ऑक्सीजन ग्रहण करने में सुधार करके आपकी नसों को शांत कर सकती है-इसके लिए सबसे पहले एक सीधी अवस्था में आ जाएं। अपने कंधों को आराम दें। दो से तीन सेकंड के लिए अपनी नाक से गहरी सांस लें। तीन सेकंड के लिए अपनी सांस रोकें यदि आप अपनी नाक या मुंह से सांस लेने में सक्षम हैं, जो भी अधिक आरामदायक हो, एक मिनट के लिए व्यायाम दोहराएं।

3-अपने पेट के बल लेटें (यदि लेट पाएं तो)- आपने पेट के बल लेटने के लाभों के बारे में दूसरों से सुना होगा, जैसे कि हैरी पॉटर की लेखक जेके राउलिंग, ऑक्सीजन में सुधार के लिए साँस लेने के व्यायाम के दौरान अपने पेट के बल लेटती हैं। जिन लोगों को अतिरिक्त ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, उनके लिए अस्पताल में पेट के बल लेटना आम है। हालाँकि, घर पर पेट के बल लेटने के प्रमाण स्पष्ट नहीं हैं और यह सभी के लिए नहीं है। जैसा कि आपको कम से कम 30 मिनट तक अपने पेट के बल रहने की आवश्यकता होती है, कुछ लोगों को यह बेहद असहज लग सकता है, खासकर अगर उन्हें गर्दन और पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो। इन लोगों के लिए सांस लेने के व्यायाम करते समय सीधे बैठना या एक तरफ करवट लेकर लेटना बेहतर विकल्प हो सकता है।