Read in App


• Mon, 1 Feb 2021 12:58 pm IST


Happy Birthday “Jackie Shroff”



हिन्दी फिल्म के मशहूर अभिनेता जैकी श्रॉफ का जन्म जयकिशन काकुभाई श्रॉफ के घर में 1 फरवरी, 1957 में हुआ था  । वहीं अपनी शुरुआती जिंदगी एक मुंबई के चाल में बिताने के बात उन्होंने फिल्मी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई । लिहाज़ा इस पहचान के पीछे छुपी कहानी लोग नहीं जानते है। लोग ये नहीं जानते है कि जैकी ने अपनी जिंदगी में कितना संघर्ष किया है । लेकिन आज उनके जन्मदिन के दिन हम आपको जैकी श्रॉफ की जिंदगी से जुड़े कुछ ऐसे ही सघर्ष भरे किस्से बताएंगे ।  

फिल्मी परदे पर बड़े से बड़े किरदार निभाने वाले जैकी उर्फ जग्गु दादा की जिंदगी एक चाल से शुरु हुई थी , जैकी श्रॉफ ने एक बार खुद बताया था मेंने अपनी जीवन के 33 साल चॉल में बिताए हैं. हम 30 लोग चॉल में रहते थे जिसमें केवल 7 घर थे और उनके बीच महज़ 3 बाथरूम हुआ करते थे । 

जैकी श्रॉफ ने फिल्मी दुनिया में जो भी मुकाम हासिल किया अपने दम पर किया , बता दें , कि जैकी ने अपनी जिंदगी में परेशानीओं को बड़े ही करीब से देखा है । जैकी श्रॉफ ने एक रियलिटी शो के दौरान बतायी था कि मेरी स्कूल की फीस भरने के लिए मेरी मां, बर्तन और साड़ियां बेचती थीं ।

अपनी जिंदगी से परेशानीयों को दूर करने के लिए जैकी ने मॉडलिंग का रास्ता चुना , और कुछ विज्ञापनों में बतौर मॉडल के रूप में काम किया और मॉडलिंग के जरिए ही इन्हें देव आनंद साहब की फ़िल्म स्वामी दादा में एक छोटी सी भूमिका मिली ।

 वहीं 1983 में निर्माता निर्देशक सुभाष घई ने जैकी श्रॉफ की जिंदगी को नया मोड़ दिया और अपनी फ़िल्म हीरो में प्रमुख भूमिका प्रदान की । लिहाज़ा जैकी की पहली फिल्म ने परदे पर धमाल मचा दिया , जैकी कि एक्टिंग का नशा निर्माता और निर्देशकों को इस कदर चढ़ा कि वे जैकी श्रॉफ को साइन करने के लिए उनके घर तक पहुंच जाते थे और घंटों उनका इंतजार भी किया करते थे ।

समय बीतता गया और जैकी श्रॉफ एक के बाद एक हिट फिल्मे देने में सफल रहे । वहीं वर्तमान कि बात करें तो बता दें , कि  जैकी श्रॉफ को हिंदी सिनेमा में काम करते हुए  40 साल से ज्यादा का समय हो चुका है । वहीं अब तक वह 220 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं । 

तो ये थी जैकी श्रॉफ कि जिंदगी की संघर्ष से शौहरत तक की कहानी जिसे हम आप तक पहुचाना चाहते थे ।