Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 12 Oct 2022 7:00 pm IST

नेशनल

इन दोनों में कर सकेंगे RuPay से पेमेंट, अन्य देशों में जल्द शुरु होगी सेवाएं...


डिजिटल पेमेंट और आर्थिक क्षेत्र में धीरे-धीरे भारत की स्वीकार्यता वैश्विक पटल पर बढ़ती जा रही है। अब भारत के रूपे पेमेंट सिस्टम RuPay को अब सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात यानि UAE में मान्यता मिल गई है। 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमेरिका में ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन द्वारा आयोजित एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि, सिंगापुर और UAE इन दोनों देशों में रूपे कार्ड के जरिए पेमेंट कर सकते हैं। साथ ही अन्य देशों में भी इसकी स्वीकार्यता के लिए भारत सरकार लगातार संपर्क में है। 

दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष यानि आईएमएफ और विश्व बैंक की सालाना बैठक में भाग लेने के लिए छह दिवसीय यात्रा पर अमेरिका में हैं। निर्मला सीतारमण ने कहा कि, आत्मनिर्भर भारत का मकसद रोजगार पैदा करना है, दुनिया से अलग-थलग करना या संरक्षण देना नहीं।

उन्होंने भारत में सकल घरेलू उत्पाद में विनिर्माण बढ़ाने को लेकर भी बात कही। वित्त मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वाशिंगटन डीसी में यूएस ट्रेजरी में अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन से मुलाकात की। साथ ही नेताओं ने आपसी हित के अन्य मुद्दों के बीच मौजूदा वैश्विक व्यापक आर्थिक स्थिति पर चर्चा की।