Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 21 Jan 2023 7:30 am IST


इस वर्ष 22 अप्रैल को पड़ेगी अक्षय तृतीया, बन रहे महायोग, इस मुहूर्त में सोना खरीदने से होगा दोगुना लाभ


अक्षय तृतीया त्योहार को अक्ती या आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। मांगलिक कार्यों के लिए अक्षय तृतीया का विशेष महत्व माना गया है। यह त्योहार वैशाख महीनें के शुक्ल पक्ष के तीसरे तीन पड़ता है। पौराणिक ग्रंथों के अनुसार जो भी कार्य इस दिन किये जाते है, उनका अक्षय फल मिलता है। इसलिए इस दिन को अक्षय तृतीय कहा जाता है। संस्कृत में ‘अक्षय’ का अर्थ आशा, समृद्धि, आनंद और सफलता होता है और ‘तृतीय’ का अर्थ तीसरा होता है। हर महीनें शुक्ल पक्ष में तृतीया आती है, परंतु वैशाख के दौरान आने वाली शुक्ल पक्ष में तृतीया को शुभ माना जाता है। यह दिन सर्वसिद्ध मुहूर्त के रूप में विशेष महत्व रखता है। इस दिन कोई भी शुभ कार्य किये जा सकते है - जैसे कि विवाह, गृह प्रवेश, वस्त्र, आभूषण, घर, जमीन और वाहन आदि खरीदना। इस साल अक्षय तृतीया 22 अप्रैल को पड़ रही है। ऐसे में इस वर्ष अक्षय तृतीया पर महासंयोग बन रहे है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस साल अक्षय तृतीया पर कई शुभ योग बन रहे है। शास्त्रों में इस दिन सोना-चांदी खरीदना बहुत शुभ माना गया है। साथ ही मां लक्ष्मी के पूजन का भी इस दिन बहुत महत्व है। आइए जानते है इस साल अक्षय तृतीया का किस शुभ मुहूर्त में पूजन करना है।

सोना खरीदने का शुभ समय
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन शुभ मुहूर्त में सोना और चांदी खरीदने का विशेष महत्व बताया गया है। इस दिन सोना चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त सुबह 07 बजकर 49 मिनट से शुरू होकर 23 अप्रैल सुबह 5 बजकर 48 मिनट तक है। यानी आप पूरे दिन में कभी भी सोना-चांदी खरीद सकते हैं। वहीं, 23 अप्रैल 2023 सुबह 5 बजकर 48 मिनट से 7 बजकर 47 मिनट तक भी सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त है।

अक्षय तृतीया तिथि
इस साल अक्षय तृतीया 22 अप्रैल को पड़ रही है। बता दें कि इस दिन तृतीया तिथि का आरंभ शनिवार सुबह 07 बजकर 49 मिनट पर शुरू होगा और 23 अप्रैल सुबह 07 बजकर 47 मिनट तक रहेगा। ऐसे में इस बार 22 अप्रैल को ही अक्षय पर्व मनाया जाएगा।

अक्षय तृतीया शुभ मुहूर्त
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन शुभ मुहूर्त में पूजा करने और सोना-चांदी खरीदने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है। बता दें कि पूजा का शुभ मुहूर्त 22 अप्रैल सुबह 07 बजकर 49 मिनट शुरू होगा और दोपहर 12 बजकर 20 मिनट तक रहेगा।

अक्षय तृतीया का महत्व 
शास्त्रों के अनुसार अक्षय तृतीया के शुभ दिन, सूर्य मेष राशि में और चंद्रमा वृष राशि में होते हैं। इस दिन शुभ और मांगलिक कार्य करना बेहद शुभ माना गया है। धार्मिक ग्रंथों में कहा गया है कि अक्षय तृतीया सौभाग्य और सफलता लाती है, इसलिए ही इस दिन ज्यादा से ज्यादा सोना और चांदी खरीदने की परंपरा है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन सोना खरीदने से भविष्य में उसमें कई गुना बढ़ोतरी होती है।