Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 24 Jun 2022 1:00 pm IST


पुरुषों की सेक्शुअल हेल्थ के लिए डॉक्टर ने बताए कुछ टिप्स


पुरुषों की सेक्शुअल समस्याएं और फर्टिलिटी से जुड़ी बीमारियों को मर्दानगी से जोड़कर देखना सही नहीं। इस पुरानी धारणा को तोड़ना होगा। लोग इन टॉपिक्स पर अब खुलकर बात करने लगे हैं। यहां कुछ टिप्स हैं जो हेल्पफुल होंगे। वहीं कुछ आदतें हैं जिन्हें बदलना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान को देखते हुए 7 में से 6 कपल्स में इनफर्टिलिटी की समस्या देखी जा रही है। यह कुछ केसेज में ठीक भी हो जाती है लेकिन कुछ हद तक। इसलिए बेहतर होगा कि देर हो जाए इससे पहले अपनी लाइफस्टाइल पर ध्यान दें। इंडोक्राइनोलॉजिस्ट डॉक्टर संजय कालरा ने कुछ टिप्स दिए जिनसे सेक्शुअल हेल्थ और प्रजनन क्षमता बेहतर की जा सकती है। यहां जानें...

स्ट्रेस कम करें- तनाव हमारी जिंदगी का अटूट हिस्सा बनता जा रहा है। स्ट्रेस और एंग्जाइटी पुरुषों में सेक्शुअल प्रॉब्लम्स की वजह बन जाता है। इससे उनकी स्पर्म क्वॉलिटी पर भी असर पड़ता है साथ ही लिबिडो (सेक्स करने की इच्छा) कम हो जाती है। इसको मैनेज करना बेहद जरूरी है। इसके लिए एक्सराइज करें, ध्यान लगाएं, योग और डीप ब्रीदिंग करें। आप ऐसे काम करें जो आपको खुशी दें। ट्रिप प्लान करें या लाफ्टर क्लब जॉइन कर लें। नींद पूरी लें।

ड्रिंक और स्मोक से छुड़ाएं पीछा- स्मोकिंग और सीमन क्वॉलिटी पर हुई एक स्टडी में सामने आ चुका है कि स्मोकिंग से स्पर्म्स की क्वॉलिटी पर कई तरह से खराब असर पड़ता है। स्पर्म काउंट तो घटता ही है, इनके आगे बढ़ने की क्षमता भी घट जाती है। 

डायट में लें ऐंटीऑक्सीडेंट्स-सिगरेट का धुआं, वातावरण का प्रदूषण, हाई शुगर डायट और मोटापा... ये सब स्पर्म प्रोडक्शन और उनकी हेल्थ पर खराब असर डालते हैं। ऐंटीऑक्सीडेंट्स से फ्री रेडिकल्स कम होते हैं। ये सीमेन पर पड़नने वाले खराब असर को कम करते हैं।