Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 20 Dec 2022 3:15 pm IST

मनोरंजन

बेटी की परवरिश करने के मकसद से ज्योति ने शुरू किया स्टार्टअप, 'दीदी की रसोई' नाम से फूड स्टॉल लगाकर बनीं आत्मनिर्भर


समाज ने भले ही अच्छी खासी तरक्की कर ली हो लेकिन महिलाओं के मामले में आज भी उसकी अवधारणा पुरानी ही है। माना जाता है कि एक लड़की की जिंदगी में शादी से पहले उसके पिता और शादी के बाद उसका पति ही सबकुछ होता है। हालांकि धीरे-धीरे लोगों की सोच बदल रही है लेकिन और अब महिलाएं खुद को साबित करने में जुट गई है लेकिन इसके लिए उन्हें कई बार कड़ा संघर्ष करना पड़ता है। अब महिलाएं पिता और पति के भरोसे जिंदगी गुजारने की प्रथा छोड़ खुद के पैरों पर खड़ी हो रही हैं और अपने परिवार, बच्चों की परवरिश खुद ही कर रही हैं। इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी एक महिला के बारे में बताएंगे जिसने पति से अलग होने के बाद खुद को कमजोर या बेसहारा न समझकर खुद का बिजनेस शुरू किया और आत्मनिर्भर बनीं।  इस महिला ने 'दीदी की रसोई' नाम से फूड का स्टार्टअप शुरू किया और अपने बच्चों की परवरिश करने लगी।
 जी हां बिहार की राजधानी पटना की रहने वाली ज्योति शर्मा दानापुर स्थित सगुना मोड़ पर दीदी की रसोई नाम से एक फूड स्टॉल चलाती हैं। ज्योति ने ब्यूटीशियन का कोर्स भी किया है लेकिन शादी के बाद वह घर का किचन संभालने लगी थी लेकिन एक ऐसा दौर आया जब ज्योति कुछ समस्याओं के वजह से अपने पति से अलग हो गईं हैं और बच्चों के लालन पालन की जिम्मेदारी उनके कंधों पर आ गई। फूड स्टॉल दीदी की रसोई शुरू करने से पहले ज्योति के मन में डर था  कि लोग बातें बनाएंगे क्योंकि अक्सर लोग किसी महिला को खासकर किसी अच्छे घर की महिला जब घर से बाहर निकलकर कुछ करते देखते हैं तो ताने देते हैं लेकिन ज्योति ने लोगों के तानों की परवाह नहीं की और आगे बढ़कर खुद का स्टार्टअप शुरू किया।
दीदी की रसोई  स्टार्ट करने में ज्योति के दोस्त ऋषभ सिंह, भाई शुभम सिंह और उनकी दीदी ने उनकी काफी मदद की। ऋषभ कहते हैं कि, उनकी दोस्त ज्योति काफी मेहनती हैं और वह कुछ इनोवेटिव करना चाहती थी। ऐसे में उन्होंने इस काम में उनकी मदद की। ऋषभ कहते हैं कि भविष्य में  दीदी की रसोई का विस्तार करने की भी योजना है। वहीं शुभम का कहना है कि, वह अपनी दीदी को आत्मनिभर देखकर काफी खुश हैं। दीदी की रसोई स्टॉल पर शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के फूड मिलते हैं। शाकाहारी में यहां लिट्टी-चोखा, मोमोज, मैगी और पास्ता मिलता है जबकी मांसाहारी में लिट्टी-चिकेन, मटन आदि फूड मौजूद है।