Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 13 Jul 2022 2:22 pm IST


खाने में नमक का ज्यादा इस्तेमाल मौत को बुलावा तो नही ?


नमक खाने का स्वाद बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। नमक के बिना आप अपने खाने को कितना भी स्वादिष्ट क्यों न बना लें, यह स्वादहीन और उबाऊ लगता है। हालांकि, अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो टेबल पर अपने भोजन में अतिरिक्त नमक मिलाते हैं, तो आपको समय से पहले मौत का खतरा अधिक हो सकता है। 500,000 से अधिक मध्यम आयु वर्ग के ब्रिटेन के लोगों से जुड़े एक अध्ययन में कुछ ऐसा ही दावा किया गया है... 

कैसे हुई स्टडी - यूरोपीय हार्ट जर्नल में 11 जुलाई को प्रकाशित शोध में यूके बायोबैंक परियोजना में 501,379 प्रतिभागियों के डेटा को देखा गया, जो 2006 और 2010 के बीच अध्ययन में शामिल हुए थे और लगभग नौ वर्षों तक उनका पालन किया गया था। अध्ययन के प्रतिभागियों से एक टच-स्क्रीन प्रश्नावली के माध्यम से पूछा गया कि क्या उन्होंने अपने भोजन में नमक मिलाया है, कितनी मात्रा में नमक मिलाया है? अध्ययन में उन लोगों को शामिल नहीं किया गया जिन्होंने जवाब दिया 'जवाब नहीं देना पसंद करते हैं।' उन लोगों की तुलना में जिन्होंने कभी या शायद ही कभी नमक नहीं डाला, जो लोग अक्सर नमक डालते थे, उनमें समय से पहले मरने का जोखिम 28% बढ़ गया था क्योंकि कई हेल्थ इश्यूज थे। 

कम और ज्यादा नमक का असर - विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, उच्च सोडियम खपत (> 2 ग्राम / दिन, 5 ग्राम नमक / दिन के बराबर) और अपर्याप्त पोटेशियम का सेवन (3.5 ग्राम / दिन से कम) हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियों और स्ट्रोक जैसे खतरों को बढ़ाता है।  उस ने कहा, वयस्कों के लिए प्रतिदिन 5 ग्राम से कम नमक का सेवन हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों, स्ट्रोक और कोरोनरी बीमारियों के खतरे को कम करता है।