Read in App


• Sat, 16 Mar 2024 11:39 am IST


उत्तराखंड की अंशकालिक दाइयों को होली का तोहफा, जानें क्या होगा खास


राज्य सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के तहत चिकित्सा उपकेंद्रों पर अंशकालिक व्यवस्था पर तैनात 1323 दाइयों को बड़ी सौगात दी है. सरकार ने दाइयों के मासिक मानदेय को ढाई गुना बढ़ते हुए 400 रुपए से बढ़कर 1000 रुपये कर दिया है. मासिक मानदेय बढ़ाए जाने पर प्रदेशभर की 1323 दाइयों में खुशी की लहर है.

दरअसल, लंबे समय से दाइयां अपने मानदेय को बढ़ाने की मांग कर रही थीं. आगामी लोकसभा चुनाव से पहले सरकार ने दाइयों के मानदेय में वृद्धि कर बड़ी सौगात दी है. राज्य सरकार ने प्रदेशभर के परिवार कल्याण उपकेंद्रों पर अंशकालिक यानी पार्ट टाइम व्यवस्था पर तैनात दाइयों के मानदेय वृद्धि को मंजूरी दे दी है. वर्तमान समय तक इन सभी दाइयों को 400 रुपये का भुगतान किया जाता था. जिसे राज्य सरकार ने बढ़ाकर 1000 रुपये प्रतिमाह कर दिया है.

स्वास्थ्य सचिव ने जारी किया पत्र: इस संबंध में स्वास्थ्य सचिव आर राजेश कुमार ने महानिदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण को पत्र जारी कर मानदेय बढ़ाने के निर्देश दे दिये हैं. इसके साथ ही सचिव ने परिवार कल्याण उपकेंद्रों पर तैनात दाइयों को अपने वर्तमान कार्यों का निर्वहन करने और भविष्य में दाइयों के पद स्वीकृत न करने के साथ ही नवीन नियुक्ति न करने के भी निर्देश दिए हैं.