Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 2 Jul 2023 11:35 am IST

जन-समस्या

बिहार समेत 13 राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट, गुजरात के सात जिलों में बाढ़ जैसे हालात


नई दिल्‍ली: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इस सप्‍ताह करीब सभी राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में बिहार सहित 13 राज्यों में भारी बारिश की संभावना है।

वहीं, अगर राज्यों की बात करें तो गुजरात में बीते 30 घंटों से भारी बारिश के चलते 10 लोगों की जान जा चुकी है। राज्य के जूनागढ़, जामनगर, कच्छ, वलसाड, सूरत, मेहसाणा और नवसारी जिले में भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात हैं। यहां एसडीआरएफ और एयरफोर्स को रेस्क्यू व रिलीफ ऑपरेशन में लगाया गया है।

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में बीते एक सप्‍ताह में 24 लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली में एक ऑटो चालक की ड्रेनेज में गिरने से मौत हो गई। यानी इन तीन राज्यों में ही 35 जानें जा चुकी हैं। उधर, उत्तराखंड के चमोली में बद्रीनाथ हाईवे (NH 7) बीते 13 घंटे से बंद है। यहां शनिवार को तीन दिन में दूसरी बार लैंडस्लाइड हुआ। इससे पहले 29 जून को लैंडस्लाइड के कारण बद्रीनाथ हाईवे 17 घंटे तक बंद रहा था।

अगले 24 घंटे में किन राज्‍यों में कैसे रहेंगे हालात

तेज बारिश- बिहार, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरूणाचल प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, केरल, उत्तराखंड और तमिलनाडु।

हल्की बारिश- तेज बारिश वाले सभी राज्यों के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी होगी। इनके अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, उत्तर प्रदेश में बिजली चमकने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी।

साफ मौसम- कर्नाटक, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिमी राजस्थान, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख।