Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 3 Sep 2021 9:44 am IST


झंडेवाली देवी के दर्शन से पूरी होती है हर मुराद


राजधानी दिल्ली के मध्य में स्थित झंडेवालान एक सिद्धपीठ है. झंडेवालान मंदिर एक प्राचीन मंदिर है जो झंडेवाली माता को समर्पित है.  यह मंदिर झंडेवालान रोड, करोल बाग में स्थित है. यह मंदिर बहुत प्रसिद्ध व देवी शाक्ति का प्रतीक है. मंदिर में पूरे साल भक्त माता के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में आते है. मान्यता है कि झंडेवाली मां के दर्शन से लोगों की हर मुराद पूरी हो जाती है. दिल्ली के मध्य में स्थित एक सिद्धपीठ जहां मां झंडेवाली विराजती हैं. मंदिर का इतिहास करीब 100 साल पुराना है. आज भी अपनी मान्यता के लिए दूर-दूर तक प्रसिद्ध है.

दिल्ली के पहाड़गंज में स्थित इस मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है.  सुबह 5 बजे से इधर मंदिर के कपाट खुलते हैं तो उधर भक्तों की कतारें लगना शुरू हो जाती हैं. कोरोना काल से पहले की बात करें तो दिनभर में 5 से 6 हजार श्रद्धालु हर दिन यहां दर्शन के लिए आते थे. अभी हर दिन एक से दो हजार भक्त माता झंडेवाली के दर्शन के लिए इस मंदिर में आते हैं.

झंडेवाला माता मंदिर में दर्शन का समय ऋतु के अनुसार अलग-अलग है. गर्मियों में सुबह 5 बजे से 1 बजे तक और शाम 4 बजे से 10 बजे तक दर्शन होते हैं जबकि सर्दियों में मंदिर सुबह 5.30 बजे से 1 बजे तक और संध्या के समय 4 बजे से 9.30 बजे तक दर्शन के लिए खुलता है. मंगल आरती 5 बजे होती है जिसमें सूखा मेवा भोग लगाया जाता है. फिर शृंगार के बाद सुबह 9 बजे आरती होती है और फिर रात 8 बजे संध्या आरती होती है. कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से आरती मंदिर के youtube चैनल पर लाइव भी दिखाई जाती है.