Read in App


• Mon, 25 Jan 2021 5:59 pm IST


आपका खुद का विश्वास ही केवल अच्छे जीवन का निर्माण कर सकता है


निक वुजिसिक का जन्म ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में 1982 में दुशका और बोरिस वुजिसिक में हुआ था।  वह एक अन्यथा स्वस्थ बच्चा था,  लेकिन निक का जन्म बिना हाथ और पैर के हुआ था। हालांकि, उसके अंगों की कमी ने उसे स्कूल के बुलियों के लिए एक लक्ष्य बना दिया, और वह एक गंभीर अवसाद में गिर गया। आठ साल की उम्र में, उन्होंने आत्महत्या पर विचार किया और यहां तक कि दस साल की उम्र में अपने बाथटब में डूबने की कोशिश की अपने माता-पिता के प्रति उनके प्यार ने उन्हें आगे बढ़ने से रोक दिया। उन्होंने अपने संगीत वीडियो "समथिंग मोर" में यह भी कहा कि भगवान के पास उनके जीवन की योजना थी और वह इस वजह से खुद को डूबने के लिए नहीं ला सके।


निक ने बहुत प्रार्थना की कि भगवान उसे हाथ और पैर दे, और शुरू में उसने भगवान से कहा कि, अगर उसकी प्रार्थना अनुत्तरित रह गई, तो निक अनिश्चितकाल के लिए उसकी प्रशंसा नहीं करेगा। हालांकि, उनके विश्वास में एक महत्वपूर्ण मोड़ तब आया जब उनकी मां ने उन्हें एक अखबार के लेख दिखाया जिसमें एक गंभीर विकलांगता से निपटने वाले व्यक्ति के बारे में बताया गया था। वुजिसिक ने महसूस किया कि वह अपने संघर्षों में अद्वितीय नहीं थे और अपने अंगों की कमी को गले लगाने लगे। इसके बाद, निक ने महसूस किया कि उनकी उपलब्धियां दूसरों को प्रेरित कर सकती हैं और उनके जीवन के लिए आभारी बन गई।


निक ने धीरे-धीरे यह पता लगाया कि बिना अंगों के पूरा जीवन कैसे जिया जाता है, दैनिक कौशल के कई अंग बिना सोचे-समझे लोगों को पूरा कर लेते हैं। निक अपने बाएं पैर पर दो पंजे और एक विशेष पकड़ के साथ लिखते हैं जो उनके बड़े पैर के अंगूठे पर होता है। वह जानता है कि कंप्यूटर का उपयोग कैसे किया जाता है और "एड़ी और पैर की अंगुली" विधि का उपयोग करके प्रति मिनट 45 शब्द तक टाइप किया जा सकता है। उन्होंने टेनिस बॉल फेंकना, ड्रम पैडल खेलना, एक गिलास पानी पीना, बालों में कंघी करना, अपने दांत ब्रश करना, फोन का जवाब देना और गोल्फ, तैराकी और यहां तक कि स्काई डाइविंग के अलावा दाढ़ी बनाना भी सीखा है।


माध्यमिक विद्यालय के दौरान, वह क्वींसलैंड में मैकग्रेगर राज्य के कप्तान चुने गए और स्थानीय धर्मार्थ संस्थाओं और विकलांगता अभियानों के लिए धन उगाहने वाले कार्यक्रमों पर छात्र परिषद के साथ काम किया। जब वह सत्रह साल का था, तब उसने अपने प्रार्थना समूह में बातचीत करना शुरू किया, और बाद में अपने गैर-लाभकारी संगठन, लाइफ विदाउट लिम्ब्स की स्थापना की। बतादें की अब निक अपनी लाइफ में काफी खुश है लिहाज़ा वर्तमान में वे एक बच्चे के पिता हैं.