Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 2 Aug 2022 12:17 pm IST

ब्रेकिंग

UP MLC उपचुनाव: सपा प्रत्‍याशी कीर्ति कोल का नामांकन निरस्‍त, जानिए वजह


लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश विधान परिषद की सीट पर उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी की आदिवासी समाज से प्रत्‍याशी कीर्ति कोल का नामांकन निरस्‍त कर दिया गया है। उन्‍होंने सोमवार को ही अपना नामांकन कराया था।

दरअसल, विधान परिषद सदस्य के निर्वाचन के लिए न्यूनतम 30 वर्ष की आयु होनी चाहिए। लेकिन, सपा उम्मीदवार कीर्ति कोल ने नामांकन पत्र में अपनी उम्र 28 वर्ष दिखाई थी और इसी के चलते रिटर्निंग ऑफिसर की ओर से नामांकन पत्र की जांच के दौरान मंगलवार को कीर्ति का नामांकन पत्र खारिज करने की कार्यवाही की गई है। इसके साथ ही अब भारतीय जनता पार्टी के दोनों उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो सकते हैं।

भाजपा से भी मांगा था समर्थन

बता दें कि सपा उम्‍मीदवार कीर्ति कोल मंगलवार को प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम के साथ विधानसभा पहुंचीं। उनके नामांकन के समय पार्टी के कई विधायक भी मौजूद रहे। हालांकि, सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव खुद नहीं पहुंचे। इस अवसर पर सपा उम्‍मीदवार कीर्ति कोल ने कहा कि उन्हें अपनी जीत पर पूरा विश्‍वास है। पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष को धन्यवाद देते हुए उन्‍होंने कहा, अखिलेश यादव ने एक आदिवासी महिला को मौका दिया है। मैं सभी से निवेदन करती हूं आदिवासी समाज को आगे बढ़ाने के लिए सहायता करें। आदिवासी समाज से होने के नाते भाजपा मुझे भी समर्थन करे।