Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 15 Mar 2023 11:23 am IST


नवरात्रि में काशी को तोहफा देंगे पीएम मोदी, बाबा विश्‍वनाथ के दर्शन की राह होगी आसान


  • प्रधानमंत्री काशी को देंगे 2000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवरात्रि में अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को देश के पहले पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोप-वे का तोहफा दे सकते हैं। माना जा रहा है कि पीएम काशी के कैंट रेलवे स्टेशन पर इसकी आधारशिला रखेंगे और इसे लेकर प्रशासन ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। इस रोप-वे के निर्माण के बाद बाबा काशी विश्वनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं की राह आसान हो जाएगी। पर्यटक रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के बाद सिर्फ चंद मिनट में गोदौलिया पहुंचेंगे, जहां से बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए जा सकेंगे।

वाराणसी कमिश्नर कौशल राज शर्मा के अनुसार, 24 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोप-वे का शिलान्यास करेंगे। हालांकि, उनका ये कार्यक्रम वर्चुअली होगा या फिर वह काशी आएंगे, यह बात जल्‍द फाइनल होगी। जानकारी के अनुसार, इस कार्यक्रम में पीएम मोदी लगभग 2000 करोड़ रुपये की 25 विकास योजनाओं की सौगात दे सकते हैं। इनमें रोप-वे की नींव रखने के साथ सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की आधारशिला और सिगरा स्टेडियम के फेज 2-3 के निर्माण कार्य की आधारशिला रखना भी शामिल है।

चार किमी. लंबे रोप-वे के लिए होंगे पांच स्‍टेशन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कैंट से गोदौलिया तक प्रस्तावित लगभग 4 किलोमीटर लंबे रोप-वे ट्रांसपोर्ट में पांच स्टेशन होंगे। इसका पहला स्‍टेशन कैंट पर होगा और उसके बाद विद्यापीठ, रथयात्रा, गिरजाघर व गोदौलिया पर स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके निर्माण के बाद 45 से 55 मिनट का ये सफर सिर्फ 15 मिनट में पूरा हो सकेगा।

हर तीन मिनट में मिलेगा केबिन

इस रोप-वे में 228 केबिन होंगे और हर तीन मिनट के अंतर पर सेवा मिलती रहेगी। जानकारी के अनुसार, एक केबिन में 10 यात्री बैठ सकेंगे। इस योजना के लिए 200 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं, जिसके लिए 28 करोड़ रुपये का बजट भी पास हुआ है। फिलहाल, रास्ते में पड़ने वाले सीवर और पेयजल की पाइप लाइन को शिफ्ट करने का काम भी जारी है।