Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 5 Sep 2022 10:00 am IST

नेशनल

आज भारत आएंगी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, सबसे पहले इनसे करेंगी मुलाकात...


बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना द्विपक्षीय रिश्ते को मजबूती देने के मकसद से चार दिवसीय दौरे पर आज भारत पहुंच रही हैं। इस दौरान दोनों देशों का मुख्य फोकस संपर्क, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा के साथ ही कारोबार और निवेश के अवसरों पर रहेगा।

हसीना अपनी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगी। साथ ही वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय संबंधों से जुड़े मुद्दों पर वार्ता करेंगी। दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच वार्ता के दौरान लंबित और नियमित द्विपक्षीय मुद्दों के अलावा दक्षिण एशिया में रक्षा सहयोग और स्थिरता के मुद्दे पर सबसे ज्यादा जोर रहेगा। सूत्रों का कहना है कि, हसीना भारत से खाद्य आपूर्ति, नेपाल और भूटान माल भेजने की इजाजत मांग सकती हैं।

बांग्लादेश की पीएम हसीना अजमेर की यात्रा पर भी जा सकती हैं। बताते चलें कि, 2019 के बाद यह हसीना की पहली भारत यात्रा होगी। दोनों देशों के बीच जल प्रबंधन और जल संसाधनों को साझा करने को लेकर पिछले 35 सालों विवाद बना हुआ है। कई द्विपक्षीय समझौतों और कई दौर की वार्ता के बाद भी ठोस नतीजा नहीं निकल सका है। दोनों देशों ने सात नदियों की पहचान जल साझा करने के लिए है।