Read in App


• Fri, 26 Jul 2024 2:00 pm IST


छोटी छोटी गलतियां ला सकती है रिश्तें में दरार, इन आदतों को आज ही बदल लें...


किसी भी रिश्ते को तोड़ना जितना ज्याददा आसान होता है, रिश्ते को निभाना उतना ही ज्यादा मुश्किल होता है। अगर आप भी अपने रिलेशनशिप को टूटने से बचाना चाहते हैं तो आपको अपनी कुछ गलतियों को जल्द से जल्द सुधार लेना चाहिए। दरअसल, जाने-अनजाने में हुई कुछ गलतियों की वजह से आपके और आपके पार्टनर के बीच में दूरियां पैदा हो सकती हैं और आपका रिश्ता टूटने की कगार तक पहुंच सकता है। 

एक दूसरे को समय न देना- कहीं आप भी अपनी प्रोफेशनल लाइफ की वजह से अपने पार्टनर को समय नहीं दे पाते हैं? अगर हां, तो आपको उनके लिए समय निकालना चाहिए। समय की कमी की वजह से आपके रिश्ते में गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं। समय न निकालने की गलती आप दोनों के बीच में कम्युनिकेशन गैप पैदा कर सकती है। इसलिए अपने रिलेशनशिप को अटूट बनाने के लिए पार्टनर्स को एक दूसरे के लिए समय जरूर निकालना चाहिए। 

शक करने की आदत- अगर आप अपने पार्टनर पर बेवजह शक करते रहते हैं तो आपको अपनी इस आदत को सुधार लेना चाहिए। शक करने की वजह से आपका रिश्ता कमजोर होने लगेगा। आपकी शक करने की आदत के कारण आपके पार्टनर को रिलेशनशिप में घुटन महसूस होने लगेगी और आज नहीं तो कल वो आपको छोड़कर चले जाएगा/जाएगी। अगर आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको अपने पार्टनर के ऊपर भरोसा होना चाहिए।

एक दूसरे का अपमान करना- झगड़े के दौरान गुस्से में अपने पार्टनर का अपमान करने की गलती न करें। गुस्से में कही गई बात आपके पार्टनर को हर्ट कर सकती है। अगर आप अपने पार्टनर के साथ जिंदगी बिताने का फैसला कर चुके हैं तो आपको हर परिस्थिति में अपने पार्टनर की इज्जत करना सीखना होगा। शांति से काम लेने की जगह बार-बार गुस्से में आकर अपने पार्टनर का दिल दुखाने से आपका रिश्ता कमजोर हो सकता है।

अगर आप अपने रिश्ते को लंबे समय तक चलाना चाहते हैं तो आप इस तरह की गलतियों को रिपीट करने से बचें वरना आपका रिश्ता आज नहीं तो कल टूट सकता है।