Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 6 Apr 2023 4:03 pm IST


जारी हुआ इंडियन आर्मी अग्निवीर भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड, इन स्टेप्स से करें डाउनलोड


इंडियन आर्मी की ओर से अग्निवीर भर्ती परीक्षा 2023 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। ऐसे ने जिन कैंडिडेट्स ने इस परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कराया है, वे आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर इंडियन आर्मी अग्निवीर भर्ती परीक्षा 2023 के एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड 8 अप्रैल तक ही ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगे। आप इसे अपने लॉगिन क्रेडेंशियल के जरिये डाउनलोड कर सकते हैं।
इसके साथ ही अभ्यर्थी डायरेक्ट इस लिंक  https://joinindianarmy.nic.in/Default.aspx?i  पर क्लिक करके भी अपना  एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं आप चाहे तो तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके भी अपना एडमिट कार्ड देख सकते हैं। साथ ही डाउनलोड भी कर सकते हैं। 
बता दें कि ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा का आयोजन 17 अप्रैल से 26 अप्रैल के बीच किया जायेगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किये गए नोटिफिकेशन के अनुसार, "अग्निवर जनरल ड्यूटी कैटेगरी के लिए एडमिट कार्ड कई चरणों में 06 अप्रैल से लेकर 08 अप्रैल तक लाइव होगा, बाकी अन्य शेष कैटेगरी के लिए एडमिट कार्ड 11 अप्रैल की शाम से उपलब्ध रहेगा।

चयन प्रक्रिया

 इस भर्ती अभियान के तहत अभ्यर्थियों का चयन दो चरण में किया जाएगा। पहले चरण में देशभर में स्थित कंप्यूटर आधारित परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा ली जाएगी। वहीं दूसरे चरण में रैली स्थल पर ARO द्वारा भर्ती रैली में अभ्यर्थियों को शामिल होना होगा।
कैंडिडेट्स  https://joinindianarmy.nic.in/writer पर क्लिक करके अग्निवीर भर्ती परीक्षा का पूरा शेड्यूल भी  देख सकते हैं।
स्टेप 1 - अभ्यर्थी सबसे पहले Indian Army की इस ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर विजिट करें।
स्टेप 2 - यहां होम पेज पर दिए गए उस लिंक पर क्लिक करें जिस पर Indian Army Agniveer Admit Card 2023 लिखा हो।
स्टेप 3 - अब आप यहां मांगी गई सभी जरूरी डिटेल अंकित करें।
स्टेप 4 - इतना करते ही आपका इंडियन आर्मी अग्निवीर भर्ती परीक्षा 2023 एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर दिख जाएगा।
स्टेप 5 - आप भविष्य के लिए इसे डाउनलोड कर इसका एक प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास रख लें, जरूरत पड़ सकती है।