Read in App


• Tue, 16 Apr 2024 5:00 pm IST


आरओबी : सात साल बाद चालू हुआ और दो घंटे में बंद कर दिया


काशीपुर। महाराणा प्रताप चौक पर बहुप्रतीक्षित निर्माणाधीन रेलवे ओवरब्रिज सात वर्षों के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार काशीपुर की जनता के लिए भाजपाइयों की ओर से दोपहर तीन बजे दोपहिया, तीन पहिया और कारों के लिए खोल दिया गया। हालांकि उनका यह प्रयास सफल नहीं हो सका और शाम करीब 4:50 बजे पुलिस ने मौके पर पहुंचकर कारों की आवाजाही आरओबी पर बंद करा दी। अब केवल बाइक और तीन पहिया वाहनों को जाने की अनुमति दी गई है। उधर भाजपाइयों ने आरओबी पर वाहनों की आवाजाही होने पर मिठाई बांट कर खुशी जताई।बीते सात वर्ष पूर्व भाजपा के तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की ओर से श्रीराम लीला मैदान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान काशीपुर में बनने वाले दो फ्लाईओवर की नींव रखी गई थी। जिसमें से एक रामनगर रोड पर जबकि दूसरा काशीपुर में महाराणा प्रताप चौक पर रेलवे क्रॉसिंग के ऊपर बनना था। इसका ठेका लुधियाना की दीपक बिल्डर नामक कंस्ट्रक्शन को दिया गया था।
कार्यदायी कंपनी ने करीब 56 करोड़ की लागत से बनने वाले आरओबी का निर्माण कार्य नवंबर 2017 में शुरू कर दिया था। इस दौरान तमाम बाधाओं के चलते कार्यदायी कंपनी की ओर से स्थानीय जनप्रतिनिधियों से लेकर अधिकारियों तक को तारीख पर तारीख देकर या कोई न कोई बहाना बनाकर टाला जा रहा था। ऐसे में सात साल गुजर गए जबकि आरओबी बनाने का टेंडर में दो साल का समय तय था।23 मार्च 2024 को विधायक त्रिलोक सिंह चीमा, पूर्व विधायक हरभजन सिंह चीमा और एसडीएम अभय प्रताप सिंह से निर्माणाधीन कंपनी ने 15 अप्रैल 2024 तक आरओबी खोलने का वादा किया था। लेकिन चार-पांच दिन पहले पुलिस-प्रशासन ने आरओबी का निरीक्षण करके यातायात व्यवस्था व सड़क हादसे की संभावनाओं को देखते हुए करीब 10-15 दिन में यातायात शुरू करने की बात कही थी।
इधर इस बात की जानकारी होने और 19 अप्रैल 2024 को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान को देखते हुए आखिरकार स्थानीय भाजपा नेताओं में आक्रोशित हो गए। उन्होंने ठेकेदार पर विपक्ष के साथ मिलकर भाजपा को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाते हुए रेलवे ओवरब्रिज पर लगाए गए सभी बैरिकेड्स को सोमवार को तोड़ डाला और पुल पर वाहनों का आवागमन शुरू करा दिया।
इस दौरान विधायक त्रिलोक सिंह चीमा और पूर्व विधायक हरभजन सिंह चीमा के साथ कई भाजपा कार्यकर्ता ठेकेदार की ओर से दिए गए तय समय पर फ्लाईओवर पर जा पहुंचे।
इस दौरान सभी ने निर्माणदायी कंपनी के ठेकेदार को खरीखोटी सुनाई। विधायक चीमा ने कहा कि रेलवे ओवर ब्रिज पर ऐसा कोई विशेष कार्य नहीं बचा है, जिससे इसे चालू न किया जाए। फिर भी यदि कुछ कार्य की जरूरत होगी तो रात में पूरा करवाया जाए।