Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 29 Jul 2023 10:52 am IST


हद से ज्यादा पक गए हैं घर में रखें केले ? फेंकने की जगह ऐसे करें इस्तेमाल.....


फ्रूट्स सेहत के लिए हेल्दी होता है। साथ ही ये वेट लॉस में भी मदद करता है। खासतौर पर केला ऐसा फल है जो लगभग हर घर में खाया जाता है। इसके फायदे ढेर सारे हैं। वहीं ये मार्केट में आसानी से मिल भी जाते हैं। लेकिन केले के साथ सबसे बड़ी प्रॉब्लम है कि ये जल्दी पककर गलने लगते हैं। अगर आपके घर में भी केला खत्म होने से पहले पककर छिलके काले पड़ने लगते हैं। तो उन्हें फेंके नहीं बल्कि इन तरीकों से इस्तेमाल में लाएं।

केले से बना ले फेस पैक- पके केले को चेहरे पर मैश करने से स्किन को ग्लो मिलता है और साथ में स्किन नेचुरली मॉइश्चराइज हो जाती है। आप चाहें तो पके केले में शहद और ओट्स मिलाकर भी लगा सकती हैं। ये बहुत ही बेहतरीन फेस पैक है जो स्किन के लिए फायदेमंद है। 

केले से बनाएं हेयर पैक- केले पककर काले हो गए हैं तो आप इन्हें हेयर पैक के तौर पर भी यूज कर सकती हैं। केले को मैश कर इसमे नारियल का तेल मिला लें। इस हेयर पैक को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं। इससे बाल सॉफ्ट और स्मूद हो जाएंगे। साथ ही उनमे चमक भी आएगा। ये हेयर पैक बालों को बिल्कुल पार्लर वाला ट्रीटमेंट देता है। तो अगली बार जब भी केले गलने लगे तो उनका हेयर पैक बनाकर बालों में लगाएं।

पके केले से बनाएं पूड़ी- केले बहुत ज्यादा पक गए हैं और कोई खाने को तैयार नही है तो उन्हें गेंहू के आटे में मैश करके पूड़ी छान लें। ये पूड़ियां बिल्कुल क्रिस्पी और सॉफ्ट होंगी। इसे आप टिफिन में आलू की सब्जी के साथ मजेदार तरीके से खा सकते हैं।
 
बनाएं स्मूदी या शेक- केले के छिलके पर जब काले धब्बे दिखने लगे तो इसका मतलब की वो ज्यादा पक गए हैं। इन केलों को डायरेक्ट खाना पसंद नही है तो स्मूदी या शेक बनाकर भी पिया जा सकता है।