Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 20 Jul 2023 12:10 pm IST


बारिश के मौसम में स्किन रैश की समस्या ठीक करेंगे ये उपाय


धूप और गर्मी के बाद बारिश का मौसम मन को सुकून तो पहुंचाता है लेकिन यही वो मौसम होता है, जब नमी और उमस की वजह से लोगों को त्वचा पर रैशज की समस्या होने लगती है।  रैशेज होने पर स्किन में सूजन,जलन और खुजली होने लगती है। जिससे राहत पाने के लिए लोग कई तरह के पाउडर और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन समस्या जस की तस बनी रहती है। अगर आप भी इस तरह की किसी समस्या से परेशान हैं तो ये घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। 

बारिश के मौसम में स्किन रैश की समस्या ठीक करेंगे ये उपाय- 

नीम पेस्ट- नीम की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होने की वजह से ये स्किन इंफेक्शन जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती हैं। बारिश के मौसम में स्किन रैश की समस्या से बचने के लिए आप 10-15 नीम के पत्ते लेकर उसका पेस्ट बनाकर प्रभावित स्थान पर 10 मिनट के लिए लगाकर रखें। तय समय बाद त्वचा को पानी से धो लें। 

नारियल तेल- त्वचा के लिए नारियल तेल के फायदे किसी से छिपे हुए नहीं हैं। नारियल तेल में मौजदू एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा में होने वाली ज्यादातर समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। बारिश के मौसम में होने वाले स्किन रैश को ठीक करने के लिए नारियल तेल को हल्का गर्म करके त्वचा पर लगाएं। इस उपाय को करने से रैशेज और खुजली दोनों ठीक हो जाएंगी। 

एलोवेरा जेल- एलोवेरा जेल में मौजूद  एंटी-बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। एलोवेरा जेल त्वचा को ठंडक पहुंचाकर रैशेज की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। इस उपाय को करने के लिए एलोवेरा जेल को रैशेज पर 5 मिनट लगाने के बाद पानी से त्वचा को साफ कर लें। इस उपाय को करने से कुछ ही समय में रैशेज की समस्या दूर हो जाएगी।