Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 3 Jul 2023 12:52 pm IST


व्हाट्सएप से हो रहा भारी स्कैम, कंपनी ने 65 लाख भारतीय यूज़र्स को किया बैन


गैजेट्स डेस्क: भारत में आए दिन नए ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले सामने आ रहे हैं। देशभर में कई लोग इन फ्रॉड्स का शिकार बन रहे है। ज्यादातर इन अपराधों को अंजाम देने के लिए व्हाट्सएप जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया जाता है। स्कैमर्स व्हाट्सएप मैसेज या कॉल के जरिए लोगों तक पहुंचते हैं और उनसे लाखों रुपये चुरा लेते हैं। अब इन स्कैमर्स से निपटने के लिए व्हाट्सएप यूजर रिपोर्ट्स को गंभीरता से ले रहा है। मई 2023 की इन रिपोर्ट्स पर प्रतिक्रिया देते हुए मेटा के स्वामित्व की कंपनी ने 65 लाख से अधिक भारतीय व्हाट्सएप यूज़र्स पर बैन लगा दिया है।

व्हाट्सएप ने जारी की रिपोर्ट 

व्हाट्सएप ने सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2021 के तहत नियम 4(1)(D) और नियम 3A(7) के अनुसार मासिक भारत की रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में व्हाट्सएप आश्वस्त करता है कि वह अपने यूज़र्स द्वारा सबमिट की गई सभी रिपोर्टों की गंभीरता से समीक्षा कर रहा है और कंपनी की शर्तों का उल्लंघन करने वाले खातों के खिलाफ उचित कार्रवाई भी कर रहा है। बता दें कि, इसमें स्पैम, घोटाले और व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा को खतरे में डालने वाले किसी भी व्यवहार जैसे मुद्दों को संबोधित करना शामिल है।

ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार, 1 मई से 31 मई तक के डाटा में प्लेटफ़ॉर्म ने कथित तौर पर भारत में 6,508,000 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि इस संख्या में से 2,420,700 खातों को उपयोगकर्ताओं की किसी भी रिपोर्ट से पहले ही सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था। शेष खातों की पहचान व्हाट्सएप की रोकथाम और पता लगाने के उपायों के माध्यम से की गई जिसके बाद उन पर कार्रवाई हुई है।