Read in App


• Wed, 7 Feb 2024 10:38 am IST


उत्तरकाशी में भालू की दहशत, नाखूनों से किया लहूलुहान, ग्रामीण खौफज़दा


उत्तरकाशी: उत्तराखंड में जंगली जानवरों के हमले तेजी से इजाफा हो रहा है. आए दिन कहीं न कहीं से वन्यजीवों के हमले के मामले में लगातार सामने आ रहे हैं. ताजा मामला उत्तरकाशी के बड़कोट क्षेत्र के पाली गांव का है. जहां भालू ने एक ग्रामीण पर हमला कर दिया. गनीमत रही कि ग्रामीण की जान बच गई, लेकिन भालू के नाखून से ग्रामीण लहूलुहान हो गया. जिसके बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई.

बता दें कि अपर यमुना वन प्रभाग चारों ओर से हरे भरे जंगलों से घिरा हुआ है. जिसमें कई प्रजाति के जंगली जानवरों की मौजूदगी बनी रहती है. ऐसे में जंगली जानवर लोगों पर भी हमला कर रहे हैं. इस बार कुथनौर रेंज के पाली गांव में भालू का आतंक देखने को मिला. जहां राम प्रसाद बडोनी सुबह चौराकधार तोक की ओर गया हुआ था. तभी एकाएक भालू ने उस पर हमला कर दिया.

चीख पुकार सुनकर ग्रामीण मौके पर पहुंचे और उसे भालू के चंगुल से छुड़ाया, लेकिन तब तक भालू रामप्रसाद बडोनी को गंभीर रूप से घायल कर चुका था. इसके बाद ग्रामीण आनन-फानन में राम प्रसाद को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़कोट ले आए. जहां पर राम प्रसाद का प्राथमिक उपचार किया गया.

वहीं, घटना की जानकारी मिलते ही कुथनौर रेंज अधिकारी शिव प्रसाद गैरोला, वन दरोगा अतोल सिंह, वन दरोगा भगवान सिंह मौके पर पहुंचे. साथ ही घायल राम प्रसाद से मुलाकात की. रेंज अधिकारी गैरोला ने बताया कि पीड़ित व्यक्ति को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया है. मामले में पत्रावली तैयार कर स्वीकृति के लिए भेज दिया गया है.