Read in App


• Wed, 10 Feb 2021 8:56 am IST


कुंभ मेले में हर गतिविधि पर खुफिया तंत्र की रहेगी पैनी नजर... अंशुमन


हरिद्वार। कुंभ मेले में सुरक्षा पर भी विशेष नजर रखी जा रही है मैं केवल पुलिस और अर्धसैनिक बल सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे बल्कि खुफिया तंत्र की भी अहम जिम्मेदारी रहेगी प्रदेश के पुलिस महानिरीक्षक अभिसूचना एपी अंशुमन में हरिद्वार पहुंचकर खुफिया तंत्र से जुड़े अधिकारियों के साथ एक गोष्ठी का आयोजन किया ।इस दौरान हर छोटी से छोटी गतिविधि और सूचनाओं को अधिकारियों के साथ साझा कर किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए। मेला नियंत्रण कक्ष में संपन्न हुई गोष्ठी में मेले के आईजी संजय गुंज्याल भी मौजूद थे।

गोष्ठी मैं कुंभ मेले की अभिसूचना  मण्डलाधिकारी कुम्भ मेला अभिसूचना ने बताया कि कुम्भ मेला क्षेत्र में अभी तक लगभग 5000 बाहरी व्यक्तियों का चरित्र सत्यापन और लगभग 850 होटल-धर्मशालाओं की चेकिंग की जा चुकी है। कुम्भ क्षेत्र के साथ-साथ मेला क्षेत्र से लगे बाहरी क्षेत्रों में भी अभिसूचना संकलन किया जा रहा है। कुम्भ मेले में गठित सोशल मीडिया मोनिटरिंग सेल द्वारा लगातार सोशल मीडिया मोनिटरिंग का कार्य किया जा रहा है। 

अभिसूचना सेल की एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने निर्देश  दिए कि सत्यापन अभियान के दौरान रोहिंग्या और बांग्लादेशी लोगों के चिन्हीकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए और यदि कोई इस प्रकार का व्यक्ति अनाधिकृत रूप से रहता हुआ पाया जाए तो उसके विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जाय। 

अभिभसूचना डीआईजी विमला गुंज्याल ने सोशल मीडिया पर फैलने वाली अफवाहों के खंडन करने की सशक्त व्यवस्था बनाये जाने तथा पुलिस बल का अनुशासन और मनोबल बनाये रखने को निर्देशती किया। 

 योगेश सिंह पुलिस उपाधीक्षक अभिसूचना मुख्यालय देहरादून द्वारा अपने उद्बोधन में स्थानीय विवादास्पद मुद्दों, संवेदनशील स्थानों और स्थानीय समस्याओं पर भी सतर्क दृष्टि रखने को आवश्यक बताया। 

आईजी एपी अंशुमन ने अपने संबोधन में कहा कि विगत मेलों में हुए विवादों, घटना, दुर्घटनाओं के सम्बंध में अच्छे से विश्लेषण कर आवश्यक पूर्व तैयारी कर ली जाए। जो भी तैयारी हो वो कुम्भ मेले में भीड़ का आना तय मानकर हो। किसी भी प्रकार की कोई ढिलाई या कोताही न बरती जाए। हर समय सतर्क रहें और जो भी उपयोगी अभिसूचना प्राप्त हो तो उससे तत्काल सम्बंधित और उच्चाधिकारीगण को अवगत कराएं।

छोटी-छोटी विवाद की बातों पर भी पूरा ध्यान दें। 

जिन होटलों, धर्मशालाओं और आश्रमों के द्वारा कोविड नियमों का पालन नही किया जा रहा है उनकी चेकिंग कर उनके विरुद्ध आवश्यक कानूनी कार्यवाही करें।

कुंभ मेले के आईजी  संजय गुंज्याल ने सभी  खुफिया कर्मचारियों को कुम्भ क्षेत्र में नए आकर बसे लोगों पर विशेष ध्यान देने, अलर्टनेस का स्तर हाई रखने, गुणवत्तापूर्ण कार्य करने, बिना अनुमति के ड्रोन कैमरा उड़ाने वालों के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही करने एवं कुम्भ मेला क्षेत्र में होने वाली प्रत्येक घटना, कार्यक्रम और महत्वपूर्ण गतिविधियों पर सतर्क दृष्टि बनाये रखने हेतु निर्देशित किया। 

उन्होंने कहा कि कुम्भ मेला में नियुक्त पुलिस कर्मचारीगण जो उपनिरीक्षक विभागीय पदोन्नति परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं के लिए देहरादून के टॉप लेवल के कोचिंग ट्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन कोचिंग क्लास चलवाई जा रही है, जिसका लाभ कुम्भ मेले में नियुक्त सभी पुलिस कर्मचारीगण के द्वारा उठाया जा रहा है। कुम्भ मेला अभिसूचना इकाई के कर्मचारी भी उक्त ऑनलाइन क्लास का लाभ अपनी विभागीय परीक्षा की तैयारी के लिए प्राप्त कर सकते हैं। गोष्टी में बड़ी संख्या में अधिकारियों कर्मचारियों ने भाग लिया।