Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 25 Aug 2022 9:00 am IST

नेशनल

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन-2022 के फाइनलिस्ट से 25 अगस्त को रूबरू होंगे पीएम मोदी...


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन-2022 के फाइनल में भाग लेने वाले छात्रों को 25 अगस्त को रात 8 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करेंगे। 

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन में हर एक समस्या से जुड़े विवरण के विजेता को एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। छात्रों को इनोवेशन कैटेगरी के मुताबिक 1 लाख रुपये, 75 हजार और 50 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम मोदी हैकाथॉन में छात्रों के दैनिक जीवन में पेश आ रहीं समस्याओं का समाधान तलाशेंगे। इसका उद्देश्य छात्रों के बीच उत्पाद संबंधी नवाचार, समस्या-समाधान और लीक से हटकर सोचने की संस्कृति विकसित करना है।

जानकारी देते हुए केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री सुभाष सरकार ने बताया कि, हर साल की तरह इस बार भी पीएम मोदी स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन यानि एसआईएच के फाइनल में जगह पाने वाले छात्रों से रूबरू होंगे। 


इस साल हैकाथॉन में छात्र अपराध अनुमान के मॉडल के विकास, कृत्रिम बुद्धिमता एवं मशीन लर्निंग का प्रयोग कर हॉटस्पॉट का नक्शा तैयार करने, पुलिस रेडियो सेट के जरिये मल्टीमीडिया डाटा का हस्तांतरण, मंदिरों के अभिलेखों की प्रकृति और देवनागरी लिपि में अनुवाद, इलाकों का उच्च क्षमता का 3डी मॉडल तैयार करना, जल्द खराब होने वाली खाद्य सामग्रियों के लिए शीत आपूर्ति शृंखला की निगरानी प्रणाली समेत अनेक समस्याओं के समाधान पर काम कर रहे हैं। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के सॉफ्टवेयर एवं हार्डवेयर संस्करण में 15 हजार से ज्यादा छात्र शामिल होंगे।