Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 15 Jan 2022 12:41 pm IST


रुजुता दिवेकर के फिटनेस फंडे है बेहद कारगर, आप भी जरुर करें ट्राई...


फिल्म 'टशन' के दौरान करीना के साइज जीरो के पीछे फिटनेस एक्सपर्ट रुजुता का ही हाथ था. रुजुता के सेलिब्रिटी क्लाइंट्स में वरुण धवन, सैफ अली खान, आलिया भट, रोहित शेट्टी और करिश्मा कपूर जैसे बॉलीवुड सितारों का नाम शुमार है. इसमें कोई दोराय नहीं कि रुजुता का फिटनेस फंडा बेहद कारगर है. आइए जानें आखिर क्या है रुजुता के 3 फिटनेस मंत्रा- 

1. रुजुता स्ट्रेचिंग को बेहद कारगर मानती हैं. उनका कहना है कि स्ट्रेचिंग से पीठ दर्द, कमर दर्द और गले का दर्द तो खत्म होता ही है साथ ही इसे रुटीन में अपनाने से पूरे शरीर की मांसपेशियों को राहत भी मिलती है. उनका कहना है कि सभी को हर दिन 5 स्ट्रेचेस करनी चाहिए।

2. न्यूट्रिशियन होने के नाते रुजुता ( Rujuta Diwekar ) खान-पान को लेकर विशेष सलाह देती हैं. उनका कहना है कि व्यक्ति को किसी एक पोषक तत्व पर निर्भर नहीं होना चाहिए बल्कि अलग-अलग ट्रेडिशनल फूड खाने चाहिए।

3. रुजुता का कहना है कि एक्सरसाइज को सजा की तरह ना देखकर हफ्ते में कम से कम 3 घंटे एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए रुजुता की सलाह है कि घर का खाना खाएं, फोन को दरकिनार करें और कभी भी मन मारकर ना खाएं.इसके अलावा रुतुजा शुगर इनटेक कम करने की सलाह देती हैं और कहती हैं कि शुगर हो या ना हो कोल्डड्रिंक से दूर ही रहना चाहिए.
अगर कभी कुछ ज्यादा मीठा जैसे केक या चॉक्लेट खाने की क्रेविंग हो तो एक ग्लास पानी पिएं, फल खाएं और 15 मिनट तक अपने केक ना खाने के फैसले पर अड़े रहें. क्रेविंग जरूर दूर होगी.