Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 20 May 2023 10:56 am IST


क्या साबुन लगाने से स्किन सख्त होती है? यहां जानिए सही जवाब


स्किन की रंगत चाहें कैसी भी हो लेकिन त्वचा का सॉफ्ट और बेदाग होना जरूरी है। अक्सर लोग शिकायत करते हैं कि उनकी स्किन काफी ज्यादा सख्त है और इसकी वजह उन्हें साबुन लगता है। लेकिन क्या वाकई में साबुन के कारण स्किन सख्त हो जाती है? आइए, इस आर्टिकल में जानते हैं इस सवाल का जवाब। साथ ही ये भी बताएंंगे की कैसे आप सख्त स्किन को सॉफ्ट बना सकती हैं। 

क्या साबुन लगाने से स्किन सख्त होती है? - जी हां, साबुन लगाने से स्किन सख्त हो सकती है। साबुन में कठोर डिटर्जेंट होते हैं जो आपकी स्किन में नैचुरल तेलों को खत्म कर सकते हैं। दरअसल, स्किन की सतह पर मौजूद नैचुरल ऑयल के कारण त्वचा पर नमी बनी रहती है। अगर बार बार साबुन से त्वचा को साफ करते हैं तो ये नमी खत्म हो जाती है, जिसकी वजह से स्किन में  सूखापन, जलन और सूजन जैसी समस्या हो सकती है।

सख्त स्किन को कैसे बनाएं सॉफ्ट :
एक्सफोलिएटिंग क्लींजर को रूटीन में शामिल करें
केमिकल वाली चीजों को लगाने से बचें
एक अच्छे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें
रेटिनॉल भी मददगार है
सनस्क्रीन एप्लिकेशन के पर ध्यान दें
स्किन स्पेशलिस्ट की सलाह लें

क्या सख्त त्वचा ठीक होती है? - हां, सख्त स्किन ठीक हो सकती है। लेकिन इसके लिए आपको वह सब कुछ बंद करना होगा जिसकी वजह से स्किन सख्त हो रही है। जब आप ऐसा करेंगे तो स्किन अपने आप सॉफ्ट हो जाएगी।

कितने दिन में सॉफ्ट होगी स्किन?- ये कहना मुश्किल है कि सख्त स्किन कितने दिन में ठीक होगी। लेकिन एक बार जब आप अपनी त्वचा की ठीक से देखभाल करना शुरू कर देते हैं, तो एक या दो हफ्ते के अंदर ड्राई स्किन और खुजली में सुधार होता है। कई मामलों में, एक अच्छा मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा को मिनटों में मुलायम बनाना शुरू कर देगा।