Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 1 Aug 2022 10:55 am IST


आसान सवाल भी बच्चों को लगते हैं टफ़ ? ऐसे बढाएं IQ लेवल


ब्रेन टीजर और पजल्स आपके बच्चे के संज्ञानात्मक कौशल (cognitive skills)  बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। यह उन्हें बेहतर सीखने में मदद करता है, उन्हें चीजों को जानने की इच्छा होती है। यह बदले में जीवन के सभी क्षेत्रों में उनकी समस्या-समाधान क्षमताओं में सुधार करता है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस तरह के मजेदार, दिमाग को चुनौती देने वाले खेल याददाश्त को बढ़ाते हैं और बच्चों में उच्च एकाग्रता शक्ति का निर्माण करते हैं। कुछ तरीकों से बच्चों का आईक्यू लेवल बढ़ा सकते हैं-

अपने बच्चों को न पढ़ें, उनके साथ पढ़ें- एक छोटा बच्चा है, जो पढ़ना सीख रहा है? जब आप किताब पढ़ रहे हो, तो उन्हें सिर्फ किताब देखने न दें बल्कि शब्दों पर भी ध्यान देना सिखाएं। उनके साथ पढ़ें, उनके साथ नहीं। शोध से पता चलता है कि यह उनके पढ़ने के कौशल को बनाने में मदद करता है।

बच्चों से सवाल पूछें- सवाल पूछने का मतलब यह नहीं है कि आप हमेशा बच्चों से जनरल नॉलेज के सवाल ही पूछें बल्कि आप छोटी-छोटी चीजें पूछ सकते हैं। ऐसे में आपको अंदाजा लगाने में आसानी रहेगी कि बच्चा आसपास की चीजों के बारे में क्या सोचता है।

बड़ा होकर क्या बनना चाहता है- आप बच्चों से पूछ सकते हैं कि वे बड़े होकर क्या बनना चाहते हैं। इसके बाद उनसे पूछे कि वे क्यों यही बनना चाहते हैं, इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि बच्चा किसी प्रोफेशन को किस तरह से देखता है और उसे क्यों पसंद करता है।