Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 24 Jun 2022 10:50 am IST


डेस्क जॉब की वजह से बढ़ रहा है वजन ? ऐसे करें कंट्रोल


ऑफिस में जाकर काम करें या वर्क फ्रॉम होम करें, लंबे समय तक बैठे रहना बढ़ते वजन का सबसे बड़ा कारण है। घर या ऑफिस में आप बिना किसी शारीरिक परिश्रम के 8-10 घंटे तक काम करते हैं, ऐसे में एक्सरसाइज और जिम के लिए समय निकालना काफी मुश्किल हो जाता है। बढ़ते वजन को नियंत्रित करना आज के समय में एक बहुत बड़ी चुनौती बन चुकी है। अगर आप भी अपनी 8-10 घंटे वाली जॉब के साथ बढ़ते वजन से परेशान हो गए हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। वजन कम करने के लिए आपको हार्डकोर एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है बल्कि डाइट प्लान में थोड़ा बदलाव और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज से ही आप हेल्दी और फिट रह सकते हैं। इसके अलावा आप इन बातों का ध्यान रखकर जॉब के साथ भी बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकते हैं.. 

हर आधा घंटे में लें ब्रेक - ब्रेक का मतलब यहां पर यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप हर आधा घंटे में चाय नाश्ते पर जाएं। आधा घंटे में ब्रेक लेने का अर्थ है कि आप अपनी सीट से उठें और थोड़ा घूम-फिर लें। इससे आपका शरीर भी एक्टिव रहेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। जॉब के साथ-साथ सेहत का भी ध्यान रखना चाहते हैं तो ऐसा जरूर करें।

डीप ब्रीथिंग है जरूरी- काम के बीच में गहरी लंबी सांस लेते रहें क्योंकि दिल और दिमाग को दुरुस्त रखने के लिए डीप ब्रीथिंग जरूरी है। इसके साथ ही बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है और आपको आलस भी महसूस नहीं होता है। 

बार-बार चाय कॉफी लेने से बचें- काम के दौरान आलस आना आम बात है लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि इसे भगाने के लिए आप बार-बार चाय-कॉफी का सेवन करें। चाय-कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर का वजन बढ़ सकता है। चाय-कॉफी की बजाय आप कुछ हेल्दी और डिटॉक्स ड्रिंक ले सकते हैं। इससे आप रिफ्रेश भी हो जाएंगे और वजन बढ़ने की समस्या भी नहीं होगी।