Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 25 Jan 2023 3:57 pm IST


5G स्मार्टफोन खरीदते समय रखें इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो बाद में पछतायेंगे


पहली बात, केवल 5G प्रोसेसर होने से आपको आपके स्मार्टफोन में सिमलेस 5G एक्सपीरिएंस नहीं मिलेगा। ऐसे में आप थोड़ी सी मेहनत कर ये चेक कर सकते हैं कि फोन में mmWave और sub-6GHz की सुविधा है या नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि mmWave 5G bands आपको बेस्ट पॉसिबल 5G स्पीड ऑफर करता है। साथ ही sub-6GHz बैंड्स 4G से बेहतर स्पीड ऑफर करते हैं। हालांकि, ये फीचर खास तौर पर कवरेज के लिए ही होते हैं।.
दूसरी बात, आपको भारत में 5G खरीदते समय ध्यान रखनी है वो बैंड से संबंधित है। फोन ऐसा होना चाहिए जिसमें 11 5G बैंड या इससे ज्यादा हों।
तीसरी बात, अगर आप एक निश्चित बजट में स्मार्टफोन खरीद रहे हों, तो कोशिश करें ये कि ये फोन लेटेस्ट 5G फोन हो क्योंकि, हो सकता है कि आपको पुराना 5G फोन काफी सस्ते में मिले, लेकिन, वो बेहतर 5G सर्विस देने में सक्षम न हो।
चौथी बात,  कोई भी नया 5G फोन खरीदते समय बैटरी का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि 5G आने से इंटरनेट स्पीड तो बढ़ती है लेकिन, इसके लिए कुछ हार्डवेयर की भी आवश्यकता होती है। ऐसे में पावर कंजप्शन भी काफी ज्यादा होता है। ऐसे में बेहतर बैटरी वाला फोन खरीदने का प्रयास करें।
पांचवी और आखिरी बात,  ऐसा 5G फोन खरीदने की कोशिश करें, जिसमें रेगुलर अपडेट्स मिलते रहे क्योंकि, 5G नई टेक्नोलॉजी है और ऐसे में बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए जो भी अपडेट्स जारी किए जाएं, वह आपको मिलते रहने चाहिए।